कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

2149
Working Women
Representational Image for healthy diet

सुमन बाजपेयी:

Working Women असर घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारियां उठाते हुए इतनी व्यस्त रहती हैं कि अपनी हेल्थ को एक तरह से नजरअंदाज ही कर देती हैं. वे अक्सर अपने Diet पर ध्यान नहीं देतीं. जो मिला जैसा मिला खाकर अपने काम पर निकल जाती हैं.




न्यूट्रिशन और फिजीकल एक्टिविटी हेल्दी लाइफस्टाइल के दो मुख्य आधार हैं. वे इस तरह की Diet लें जो हीलिंग पावर का स्त्रोत हो. जानते हैं कि Working Women कैसी Diet लें जो उन्हें फिट और हेल्थी रखें..




MUST READ: WINTER SEASON में कपड़े ही नहीं खान पान का भी रखें ख्याल.

1-ऐसा आहार लें जो संपूर्ण और बैलेंस्ड हो. हेल्दी फूड खाने का अर्थ है प्रत्येक भोजन में सारे फूड ग्रुप्स में से सही चयन करके खाना.

2-Good Diet का मतलब है जो फैट, कोलेस्ट्रोल, सोडियम व शूगर में लो हो और वेजीटेबल्स, फ्रूट्स, बींस, नट्स जैसे खाद्य पदार्थ होल ग्रेन में हाई हो.




3-चपाती, अनाज, चावल भी बहुत कारणों से महत्वपूर्ण होते हैं. वे एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स प्रदान करते हैं जो शरीर के सही ढंग से काम करने के लिए जरुरी हैं. कोशिकाओं की वृद्धि व मरम्मत के लिए प्रोटीन चाहिए होता है.

4- कामकाजी महिला के लिए मल्टी वाइटल्स मिनरल्स बेहद जरुरी है. उसके लिए उन्हें वाइटल मिनरल कैप्सूल लेने चाहिए.

5-इसके साथ ही फिश आयल भी ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है. यह शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा की कमी को पूरा करता है.

MUST READ: क्या आप भी नहीं करती हैं BREAKFAST, तो जानिए क्यों बढ़ सकता है वजन?

6-Working Women को ब्रेकफास्ट हैवी व पोषक तत्वों से भरपूर लेना चाहिए. सुबह के ब्रेकफास्ट में एक ग्लास दूध, एक चम्मच शहद, ब्राउन ब्रेड या दलिया लें. ओट्स सबसे परफेक्ट नाश्ता होता है और फिलिंग भी. ओट्स लेने के बाद आप एक्टिव फील करेंगी

7- मेवे व फल डालकर सेवन करें तो जल्दी भूख भी नहीं लगती और भरपूर मात्रा में फाइबर होने से पचाने में भी आसान होता है.  अगर परांठे खा लेती हैं तो दिन भर नींद ही आती रहेगी.

8-लंच बिलकुल लाइट लें. इडली या प्लेन डोसा चटनी के साथ ले सकती हैं. ग्रीन सैलेड भी भरपूर डाइट मानी जाती है. फल भी लंच लिए जा सकते हैं. 2 केले और 2 संतरे भी आपके लिए काफी रहेंगे.

9-पानी भी भरपूर मात्रा में पीएं. अपनी टेबल पर हमेशा पानी की बोतल रखें और कोशिश करें कि वह एक घंटे में खत्म हो जाए. डिनर में चपाती, सब्जियां, दाल व सलाद शामिल करें.

MUST READ: क्या आप भी आसानी से हो रही हैं EATING DISORDER का शिकार

10-वर्किंग वुमेन की डाइट में फाइबर का होना जरुरी है. साबूत अनाज, साबूत दालें, फल व सब्जियों में फाइबर होता है. गेंहू के आटे में जौ और बाजरा मिलाएं, इससे भरपूर फाइबर मिलेगा तथा व्हाइट राइस की बजाय ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करें.

11-इसके अलावा मिश्रित कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करें. साबुत अनाज व छिलकों सहित फल व सब्जियां (छिलके सहित सेब, जूस की बजाय संतरा, हरे पत्तेदार सब्जियां आदि) खाएं.

12 चीनी कम लें. बहुत ज्यादा मीठे फल, कोला, चाकलेट, केक, आइसक्रीम व मिठाई खाने से बचें. पापड़, अचार, सॉस, चिप्स, चीज आदि जैसे डिब्बा बंद पदार्थों के सेवन से बचें. प्रोसेसस्ड व रेडी-टू-ईट भोज्य पदार्थों का प्रयोग कम करें.

MUST READ: ये 5 उपाय करें, बच्चे अब नहीं मागेंगे FAST FOOD

13-वर्किंग वुमेन को प्रतिदिन अपने आहार में पांच तरह की सब्जियां खानी चाहिए. डार्क ग्रीन व डार्क येलो वेजीटेबल्स से विटामिन ए मिलता है इसलिए अपनी डाइट में उन्हें शामिल करें. फैट में लो होने के कारण उनसे वेट भी कंटोल में रहता है.

14-मौसमी सब्जियों का सेवन अवश्य करें और हो सके तो उनका जूस भी पीएं. पाचन में पन्ना, जलजीरा, भेल का शरबत बहुत फायदेमंद रहते हैं. प्रतिदिन 2-3 तरह के फ्रूट्स खाने चाहिए. दूध, दही और चीज में भरपूर मात्रा में कैल्शिम होता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments