TULSI WITH MILK- उबलते दूध में जब डाली जाती हैं तुलसी की पतियां तो होता है चमत्कार

2196
Tulsi

वैद्य, नवनित भारद्वाज:

घरेलू नुस्खे बिना किसी साइड इफेक्ट के कई बीमारियों को दूर करते हैं. पीढि़यों से चले आ रहे ये नुस्खे हमेशा से फायदेमंद साबित हुए है और शायद आगे भी होते रहेंगे. अक्सर हमारे घर में बहुत सी प्राकृतिक औषधियां होती है जिनके बारे में पता रहने से हम मंहगी दवाओं से होने वाले साइड इफेक्ट से बच सकते हैं. ऐसे ही कुछ टिप्स Tulsi को लेकर भी है.




Tulsi एक ऐसा हर्ब है जो कई समस्याओं को आसानी से दूर कर सकती है. सर्दी जुकाम हो या सिरदर्द तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी को अगर दूध के साथ मिला लिया जाये तो ये कई बीमारियों के लिए रामबाण साबित होती है.

MUST READ: रोज करे मखाने का सेवन और यूं रखें DIABETES समेत 5 बीमारियों को दूर

हम आपको बता रहे हैं कैसे तुलसी की तीन से चार पत्तियां उबलते हुए दूध में डालकर खाली पेट पीने से आप किन-किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

किडनी की पथरी 

यदि किडनी में पथरी की समस्या हो गई हो और पहले दौर में आपको इसका पता चलता है तो तुलसी वाला दूध का सेवन सुबह खाली पेट करना शुरू कर दें.  इस उपाय से कुछ ही दिनों में किडनी की पथरी गलकर निकल जाएगी. आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

दिल की बीमारी 

यदि घर में किसी को दिल से सबंधित कोई बीमारी है या हार्ट अटैक पड़ा हो तो आप तुलसी वाला दूध रोगी को सुबह के समय खाली पेट पिलाएं. इससे दिल से संबंधित कई रोग ठीक होते हैं.




सांस की तकलीफ 

सांस की सबसे खतरनाक समस्या है दमा. इस रोग में इंसान को सांस लेने में बड़ी परेशानी आती है. खासतौर पर तब जब मौसम में बदलाव आता है. इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप दूध और तुलसी का सेवन करें. नियमित इस उपाय को करने से सांस से संबंधित अन्य रोग भी ठीक हो जाएगें.

कैंसर की समस्या

एंटीबायोटिक गुणों की वजह से तुलसी कैंसर से लड़ने में सक्षम होती है. दूध में भी कई तरह के गुण होते हैं जब दोनों आपस में मिलते हैं तो इसका प्रभाव बेहद प्रभावशाली और रोग नाशक हो जाता है. यदि आप नियमित तुलसी वाला दूध पीते हैं तो कैंसर जैसी बीमारी शरीर को छू भी नहीं सकती है.

MUST READ: प्रेग्नेंसी में ORAL HEALTH का ख्याल रखने के आसान से 8 टिप्स

फ्लू

वायरल फ्लू होने से शरीर कमजोर हो जाता है. यदि आप दूध में तुलसी मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हो तो आपको फ्लू से जल्दी से आराम मिल जाएगा.




टेंशन

अधिक काम करने से या ज्यादा जिम्मेदारियों से अक्सर हम लोग टेंशन में आ जाते हैं एैसे में हमारा नर्वस सिस्टम काम नहीं कर पाता है और हम सही गलत का नहीं सोचते हैं. यदि इस तरह की समस्या से आप परेशान हैं तो दूध व तुलसी वाला नुस्खा जरूर अपनाएं. आपको फर्क दिखने लगेगा.

सिर का दर्द और माइग्रेन

सिर में दर्द होना आम बात है. लेकिन जब यह माइग्रेन का रूप ले लेती है तब सिर का दर्द भयंकर हो जाता है. ऐसे में सुबह के समय तुलसी के पत्तों को दूध में डालकर पीना चाहिए.  यह माइग्रेन और सिर के सामान्य दर्द को भी ठीक कर देती है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें