कितना हेल्दी है MICROWAVE में पका खाना?

350
Microwave
Is it safe to cook in microwave oven ? (Cour: PinsDaddy)

इसमें कोई शक नहीं कि Microwave ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है. एक दौर ऐसा भी था सब लोग चूल्हे पर बने पौष्टिक भोजन का परिवार के साथ आनंद लिया करते थे लेकिन अब Microwave हमारी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन गया है.




लेकिन यह जानना जरुरी है कि हम सब का पसंदीदा व सुविधाजनक Microwave ओवन सेहत की दृष्टि से कितना सुरक्षित है यह जानना भी जरुरी है.  आइए डालते हैं इस पर एक नजर..

MUST READ: ना-बाबा-ना, कभी न रखें खाने-पीने की इन चीजों को FRIDGE में

1-Microwave में बना गर्भवती महिलाओं के नुकसानदायक

Microwave
Cour: Pinterest

कई रिसर्च बताते हैं कि Microwave  का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं के लिए काफी नुकसानदायक है. एक रिसर्च के अनुसार माइक्रोवेव से खतरनाक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है. जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के ब्रेन ,हार्ट और लिंग को नुकसान पहुंच सकता है या फिर मिसकैरेज हो सकता है.




2-पौष्टिकता में कम हो जाती है

माइक्रोवेव ओवन में खाना पकाने या गर्म करने से उसकी पौष्टिकता खत्म हो जाती है. इसमें पकाए गए भोजन की पौष्टिकता करीब 60 से 90 परसेंट तक नष्ट हो जाती है और भोजन का संरचनात्मक विघटन तेज हो जाता है. जिससे भोजन शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है.

3-रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर-रोजाना माइक्रोवेव में पका हुआ भोजन खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. लंबे समय तक माइक्रोवेव में पका हुआ खाना खाने से बैक्टीरिया और विषाणुओं से होने वाले रोगों से लड़ने की शारीरिक शक्ति भी कम हो जाती है.

READ THIS: क्या ALIA- RANBIR के रिश्ते पर पापा MAHESH BHATT ‘राजी’ हैं

4-कैंसर का खतरा

माइक्रोवेव से निकलने वाली किरणें दूध और दालों में कैंसर कारक एजेंट की रचना करती हैं. इस में बना हुआ भोजन ग्रहण करने से खून में कैंसर कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि माइक्रोवेव में पकाए गए भोजन में हुए रासायनिक परिवर्तनों से मानव शरीर के लिंफेटिक सिस्टम का कार्य कमजोर पड़ जाता है.




5-पाचन संबंधी समस्या

माइक्रोवेव से निकलने वाली किरणों से भले ही चुटकियों में खाना गरमा-गरम परोसा जा सके लेकिन इस की किरणे खाद्य पदार्थों में कुछ ऐसे परिवर्तन कर देती है, जिससे व्यक्ति को पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.

Microwave6-झुर्रियां और असमय बुढ़ापा

बहुत ही कम समय में कच्चे खाद्य पदार्थ पक कर तैयार हो जाते हैं .जिससे खाद्य पदार्थों के पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से झुर्रियां पड़ने लगती हैं और समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है .इस में बनाए गए भोजन खुद को खाने से त्वचा के कैंसर का खतरा बना रहता है.

7-मस्तिष्क के लिए नुकसानदायक

जो लोग लगातार माइक्रोवेव में बना खाना खाते हैं उनके मस्तिष्क पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है .ऐसा भोजन मस्तिष्क के उतको उसमें दीर्घ अवधि और स्थाई नुकसान पहुंचाता है.

8-हारमोंस के निर्माण पर असर

माइक्रोवेव में बना हुआ खाना खाने से हारमोंस क निर्माण प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है. इस तरह का भोजन स्त्री और पुरुष दोनों के हारमोंस को प्रभावित करता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें