तो इसलिए मानते हैं CURD को पेट, हड्डियों, दांत और बाल के लिए बहुत दमदार

1792
Curd
health benefits of eating curd

भारतीय खाने में Curd की बहुत अहमियत है. अक्सर खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है और कई तरह के व्यंजनों में भी इसे मिलाया जाता है.

Curd में कैल्शियम सबसे अधिक होता है, इसलिए इसे बहुत दमदार मानते हैं. यह पेट, हड्डियों, दांत और नाखून के लिए फायदेमंद होता है. हड्डियों, दांत और नाखून के विकास में यह सहायक है.




कैल्शियम के अलावा इसमें विटामीन ए, बी 6,  बी 12, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर में  White Blood Corpuscle (सफेद रक्त कणिकाएं) की संख्या बढ़ाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

आईए जानते हैं दही किस तरह है हमारे लिए फायदेमंद

1-दही को पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसे खाने से आंतों और पेट की गरमी दूर होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है.

MUST READ: जानिए तो इस चटपटे- खट्टे NAUGHTY LEMON की क्या है खासियतें?

2-बहुत सारे लोग जिन्हें दूध आसानी से नहीं पचता है उनके लिए दही सर्वोत्तम है. दही सुपाच्य भी है और इससे उन्हें सारे पोषक मिल जाएंगे.




3-दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, गुरदे की बीमारियों में दही का प्रयोग अच्छा माना जाता है. दही कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है.

4-दही बालों के लिए अच्छा कंडीनशर है. दही को बालों की जड़ में लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. इससे बालों में डैंड्रफ दूर होती है और बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं. दही में काली मुल्तानी मिट्टी मिला कर बालों में लगाएं, इससे बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

SEE THIS: गर्मी को भगाना है तो आजमाइए ये 9- DESI DRINKS .

5-तैलीय त्वचा वाले दही में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. मुंहासे होने पर चेहरे पर खट्टी दही का लेप करें और सूखने पर चेहरा धो लें.




6-दही में बेसन, चंदन पाउडर और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उबटन बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. इसे लगाने से चेहरा चमकदार बन जाता है.

7-दही खाने से अच्छी नींद आती है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें