हास्य YOG करें और तनाव को दूर भगाएं सुंदर त्वचा पाएं

36
हास्य Yog
Hasya Yog - get rid of stress and Get beautiful skin (Pik Cour: Changing Tomorrow)

Yog करना है जरूरी. त्वचा को स्वस्थ दिखने के लिए उसे भरपूर मात्रा में रक्त संचार की आवश्यकता होती है. Yog से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है.

शरीर में रक्त संचार बेहतर व त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व मिलने लगते हैं और त्वचा धीरे-धीरे स्वस्थ और निखरी बनने लगती है. इसके अतिरिक्त Yog आपको आपके शरीर से विषैले तत्व को निकालने में भी मदद करता है.




MUST READ: MENSTRUAL HEALTH- किन योगासनों से मिलता है माहवारी की तकलीफ से आराम?

हास्य Yog

जब भी समय मिले तब बहुत जोर जोर से हंसे। खुलकर हंसे । Yog से शरीर की एक साथ 600 मांसपेशियों की कसरत होती है। ठहाके के मार कर हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर होता है । इस Yog से फेफड़ों को भी ऑक्सीजन मिल जाती है । रक्त शुद्ध होता है। चेहरा गुलाब की तरह खिल जाता है। इस Yog से हमारे शरीर में रक्त का उल्टा संचार होने लगता है।




कपालभाति Yog

यह Yog सब के लिए बेहतर विकल्प है। इससे त्वचा में चमक आती है ।इस Yog को करने से कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर निकलती है । शुद्ध ऑक्सीजन शरीर में आती है। यदि आप इस Yog को चार-पांच महीने तक लगातार करें।  आपकी त्वचा पर इस Yog से चमक और लालिमा आ जाएगी।

हल Yog

इस Yog के जरिए भी शरीर में रक्त संचार ,चेहरे और सिर की ओर बढ़ जाता है ।जिससे हमारे चेहरे पर एक गुलाबी रंगत आ जाती है। इस Yog के अलावा आप शवासन भी कर सकते हैं।
हास्य Yog
Pik Cor: Statyourself

आप लेट कर अपने हाथ पैर तथा जोड़ों को शिथिल कर दें। आंखें बंद कर लें ।एक शव के समान लेटे रहें। यह Yog मांसपेशियों के लिए बहुत उपयोगी है।




सर्वांग Yog

इसे शोल्डर पोज भी कहते हैं। यह Yog चेहरे के तेज को बढ़ाता है । साथ ही त्वचा को सॉफ्ट और त्वचा के गड्ढों को भरने में मददगार है। यह Yog ब्रेन तक ब्लड सरकुलेशन का प्रवाह बनाए रखता है ।जिससे आप जवान नजर आती हैं।

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें