FEARLESS NADIA के 110th जन्म दिवस पर GOOGLE ने डूडल बनाकर किया याद

1248
Fearless Nadia
Fearless Nadia

उन्हें लोग Fearless Nadia कहकह बुलाते थे क्योंकि डर उनसे दूर रहता था. भारतीय सिनेमा में एक नई चलन को शुरु करने वाली ऑस्ट्रेलिया मूल की मैरी इन इवांस जो बॉलीवुड में Fearless Nadia कहलाईं, गूगल ने उनके 110th Birth Anniversary पर उनकी याद में डूडल बनाया है.

Fearless Nadia
Fearless Nadia Google Doodle




भारतीय फिल्म अभिनेत्री नाडिया को भारत की First Stunt woman कहें तो कोई ग़लत नहीं होगा. क्योंकि उन्होंने भारतीय सिनेमा में उस चलन को शुरु किया जिसके बारे में सोचना भी असंभव जैसा था. जब अच्छी घरों की महिलाओं का सिनेमा में काम करना अच्छा नहीं माना जाता था, वे सीमित दायरे में काम करती थीं, उस दौर में खतरनाक स्टंट सीन देकर नाडिया ने एक नया चलन शुरु किया.

MUST READ: संजय लीला भंसाली को फिल्म “पद्मावती’ का नाम बदलकर PADMAVAT क्यों करना होगा ?

 

1935 में बनी फिल्म ‘हंटरवाली’ पहली महिला प्रधान फिल्म थी. इस फिल्म में नाडिया का अभिनय और स्टंट के उनके सीन यादगार साबित हुए. इस फिल्म के बाद नाडिया भारतीय सिनेमा की स्टार अभिनेत्री बन गईं. अपनी बाकी के फिल्मों में भी उन्होंने स्टंट के सीन खुद दिए और अपने जीवन को कई बार खतरे में डाला.




नाडिया अपने पिता के साथ 1913 में भारत आई थीं. तब उनकी उम्र महज पांच साल थीं. जवान होते हुए नाडिया ने घुड़सवारी, बंदूक चलाने, शिकार करने और मछली पकड़ने जैसे कई हुनर सीख लिए थे. उन्होंने बॉलीवुड में ‘हंटरवाली’ जैसी हिट फिल्म में ब्रेक मिलने से पहले उन्होंने देश दीपक, नूर-ए-यमन जैसी फिल्में की थीं.

MUST READ: BOLLYWOOD में होगी अर्शी खान की एंट्री, बिग बॉस के फाइनल के बाद होगा फिल्म के नाम का खुलासा

बॉलीवुड में काम करने से पहले वे जोरको सर्कस में काम करती थीं. फिल्मों में उन्हें पहला ब्रेक निर्देशक जमशेद वादिया ने दिया. उस दौर में गोरा रंग, विदेशी शक्ल, सुनहरे बाल और नीली आंखों वाली नाडिया को हिंदी फिल्मों में लेना जमशेद के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन नाडिया ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय और स्टंट का लोहा मनवा लिया.




उनकी शादी फिल्म मेकर और प्रोड्यूसर होमी वाडिया से हुई. 9 जनवरी 1996 को नाडिया सदा के लिए इस दुनिया से विदा हो गईं. इसे इत्तिफाक ही कह सकते हैं कि कल उनकी Death anniversary होगी.

माना जाता है कि पिछले साल आई  ‘रंगून’ कंगना रानौत की फिल्म जिसमें उन्होंने जांबाज जूलिया का रोल किया था वह नाडिया के कैरेक्टर से प्रभावित था. नाडिया की तरह जूलिया भी अपनी फिल्मों में स्टंट सीन खुद करती हैं.

Fearless Nadia
Kangna Ranaut in Rangoon

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें