जयपुर का गांधीनगर स्टेशन कैसे बनेगा राजस्थान का पहला ALL WOMEN STATION

1339
All Women Station
Gandhinagar will be first all women station of rajasthan

जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश का दूसरा और राजस्थान का पहला  All Women Station बनने जा रहा है. उप रेलवे के जीएम टीपी सिंह की अनुशंसा पर डीआरएम सौम्या माथुर और एडीआरएम (ओ) आरपी मीना ने इसकी शुरुआत की है.




महिला सश्कतीकरण की दिशा में यह सार्थक पहल कर रहा है उत्तर पशिचम रेलवे का जयपुर मंडल. गांधीनगर को  All Women Station बनाने की तैयारी जोरों पर है. यहां महिला रेलकर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. इसी महीने इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत होगी.

All Women Station


जयपुर की पहली महिला स्टेशन मास्टर बनी नीलम जाटव ही गांधीनगर स्टेशन की भी कमान संभालेंगी. वे इस स्टेशन की सुपरिटेंडेंट बनेंगी. नीलम जाटव को 2015 में जयपुर की पहली महिला स्टेशन मास्टर बनने का गौरव हासिल है.

MUST READ: माटुंगा बना पहला ‘LADIES SPECIAL’ रेलवे स्टेशन, नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज

वहीं ट्रेनों के सफल और सुरक्षित संचालन की जिम्मेदारी ऐंजल स्टेला की होगी. एंजिला कहती हैं कि महिला स्टेशन पर काम करने की जो जिम्मेदारी मिली है उसे पूरा करेंगी. नीलम जाटव की टीम में 40 महिलाएं काम करेंगी जो राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों की है.




40 महिलाओं में 4 ट्रेन ऑपरेशन, 8 बुकिंग, 6 रिजर्वेशन, 6 टिकट चेकिंग और अनाउसमेंट, 10 आरपीएफ और 6 स्टेशन के बाकी बड़े-छोटे काम संभालेंगी. स्टेशन से जुड़ी समस्याओं के लिए रेलवे से सीनियर डीएफएम अभिलाषा मिश्रा को स्टेशन कॉर्डिनेटर बनाया है.

MUST READ: देश के इस RAILWAY STATION पर 5 Rs. में मिल जाएगा SANITARY PAD

गांधीनगर को ऑल वुमन स्टेशन बनाने के लिए इसलिए चुना गया है क्योंकि यह एजुकेशन हब है. गांधीनगर और आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा कोचिंग इंस्टीच्यूट है. यात्रा करने वालों में सबसे ज्यादा स्टूडेंट होते हैं.

महिला-पुरुष समानता की सोच को आगे बढ़ाने के लिए स्टूडेंट के सामने यह स्टेशन एक मिसाल बन सके इसलिए गांधीनगर स्टेशन चुना गया है. स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए भी भेजा जा सकता है.

(साभार-दैनिक भास्कर)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें