ट्रेडीशनल कुजीन में रीजनल व इंटरनेशनल टच वाले FUSION FOOD का क्यों बढ़ रहा क्रेज

949
Fusion Food

सुमन बाजपेयी:

लेमन क्रोक्वंट और ब्लूबेरी के साथ जलेबी, चीज और कैपस्किम भुजिया के साथ लासा गने या गुलाबजामुन चीज केक अगर आपको पेश किया जाए तो पल भर को तो जरूर चौकेंगे. लेकिन बाद में आप जान जाएंगे कि यह Fusion Food है यानी भारतीय भोजन में विदेशी जायकों का मिला कर तैयार किए गए व्यंजन.




इस तरह के व्यंजनों में विविध तरह के प्रयोग किए जाते हैं. Fusion Food  खाना बनाने का एक खास अंदाज है जो आज विश्व भर में प्रचलित हो रहा है. विभिन्न तरह के स्वादों को एक व्यंजन में सम्मिलित कर तैयार करना ही फ्यूजन फूड है.

Fusion Foodपारंपरिक भोजन का समन्वय आधुनिक भोजन के साथ, पूर्व के खाने का पश्चिम के साथ, एशियाई स्वाद की कुकिंग पाश्चात्य शैली में- यानी कि अलग-अलग प्रांतों व देशों के खाने को एक नया लुक व स्वाद देने का चलन.




MUST READ: क्या आपने कभी खाई है फूलगोभी की मजेदार स्वादिष्ट KHEER?

यह चलन इन दिनों इसलिए भी बढ़ रहा है, क्योंकि शेफ जहां एक तरफ अपनी पाककला में नए प्रयोग करने को इच्छुक हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर खाने वाले भी नए स्वाद चखने के लिए लालायित रहने लगे हैं.




फ्यूजन फूड के बढ़ते क्रेज की वजह से अगर आपको होटलों में चाकलेट व रसमलाई को मिलाकर बनाया गया डेजर्ट परोसा जाए या डोसे के साथ अलग-अलग तरह की फलियां सर्व की जाएं तो हैरान मत होइएगा.

सुमन बाजपेयी

पाइनएप्पल रसम के ऊपर झागदार पेस्ट्री डालकर उसे ओवन में बेक किया जाता है और इस खास डिश को दक्षिण भारतीय ही नहीं, उत्तर भारतीय भी बहुत चाव से खा रहे हैं. पेस्ट्री के अंदर गर्म-गर्म पाइनएप्पल रसम को नाम दिया गया है बेक्ड स्पाइसी पाइनएप्पल रसम.

READ THIS: इन SPICES का स्वाद से तो है, पर सेहत से कैसा है नाता?

बेहतरीन फ्यूजन फूड की निशानी है कि उसमें विभिन्न संस्कृतियों की सामग्रियां व कुकिंग टेक्नीक इस तरह से मिलाई गई हों कि एक नई व विशेष डिश बन जाए और खाने में भी जो लाजवाब हो. बहुत तरीके से फ्यूजन फूड तैयार किए जाते हैं जैसे भारतीय मसालों में इंटरनेशनल डिश, इंटरनेशनल सौसेज में इंडियन फूड.

गर्म सूप के साथ अगर मसालेदार और चटपटा पास्ता सर्व किया जाता है तो लोग बहुत चटखारे लेकर उसे खाते हैं. देसी खाने में विदेशी तडक़ा लगा दिया जाए तो उसकी कीमत व शान दोनों बढ़ जाती है और खाने के शौकीन लोगों के लिए नई डिश ट्राई करना भी उनके स्टेटस सिंबल का ही तो प्रतीक है.

Fusion Foodट्रेंडी और चटपटे फ्यूजन फूड आज अधिकांश होटलों व रेस्तरां के मेन्यू कार्ड में दिखाई देने लगा है. टमाटो साल्सा, चीज व क्रीम के साथ स्पाइसी नाचो व टोस्टेड कोर्न चिप्स बहुत पसंद किए जा रहे हैं. दूसरा एक और खास स्नैक जो युवाओं में बहुत लोकप्रिय है, वह है पास्ता पाकेट्स. इसमें चिकन या सब्जियों की फिलिंग होती है.

MUST SEE: FOOD-बच जाए तो फेंके नहीं, जरुरतमंद को दें या यूं तैयार करें नई डिश

फ्यूजव फूज की बढ़ती डिमांड की वजह है कि लोग अब वैराइयटी चाहते हैं पर उसी परिचित टेस्ट के साथ जिसे खाते हुए वे बड़े हुए हैं या खाने के आदी हैं. फ्यूजन फूड से एक तरफ ट्रेडीशनल कुजीन को अगर रीजनल टच देने का अवसर मिलता है तो दूसरी ओर ओरियंटल टच भी दिया जा सकता है.

फ्यूजन फूड दो या अधिक देशों के फूड ट्रेडीशन को मिलाकर एक नई और टेस्टी डिश बनाने में मदद करता है. फूड की सही तरह से की गई ब्लेंडिंग असल में किसी व्यक्ति को एक बैलेंस व हेल्दी डाइट प्लान अपनाने में मदद करती है और साथ ही स्वाद तो बना ही रहता है.

अन्य रोचक खबरें लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें