ROYAL LOOK चाहिए तो गुजरात के PATOLA SARI को ट्राई नहीं किया क्या?

1717
Patola Sari
For royal look wear patola sari usually made from silk, made in Gujarat,

संयोगिता कंठ:

क्या आपने कभी Patola Sari पहनी है? नहीं पहनी है तो एक बार इस साड़ी को जरुर ट्राई करें. गुजरात के कारीगरों के हाथों से बनी बुनकरी के कला का अद्भुत नमूना माने जाने वाली यह साड़ी यदि आप एक बार पहन लेंगी तो आपका दिल इस पर आ जाएगा.




करीब सात सौ साल पहले पटौला साड़ी बनाने का काम शुरु हुआ था. मुगल काल के समय के गुजरात में इस कला को लगभग 250 परिवारों ने अपनाया था. पटौला साड़ी बहुत शानदार लुक देता है.

Patola Sari
(Pik Cour: wanderlustcraving.com)

गुजरात टूरिज्म के टीवी एड में अमिताभ बच्चन भी इस साड़ी को खरीदने की पैरवी करते नजर आते हैं. वे कहते हैं..गुजरात आइए तो बेटी के लिए पटोला साड़ी भी लेकर जाइए.




क्या है Patola Sari की खासियतें…

1-यह साड़ी हथकरघे पर बनाई जाती है.

2- इसे दोनों तरफ से बनाया जाता है और इसमें काफी महीन काम होता है.

3-यह साड़ी पूरी तरह सिल्क से बनी होती है. इस साड़ी को वेजिटेबल डाई या फिर कलर डाई किया जाता है.

MUST READ: गर्मी है, तो इस 4 तरीकों से पहने WHITE SHIRT और रहिए COOL

4- हथकरघे से बनी इस साड़ी को बनाने में करीब एक साल लग जाता है.




5-इस साड़ी को बनाने के लिए रेशम के धागों को वेजीटेबल और केमिकल कलर से रंगा जाता है. फिर हैंडलूम पर बुनाई का काम होता है.

डबल इकत पटौला साड़ी के रूप में जानी जाने वाली यह बुनकरी कला अब लुप्त होने के कगार पर है. दोनों साइड वाली महंगी साड़ियां 80 हजार रुपये से दो लाख रुपये तक की लागत में तैयार हो पाती है.

Patola Sari
(Pik Cour: wanderlustcraving.com)

लागत के हिसाब से बाजार में कीमत न मिल पाने के कारण यह कला सिमटती जा रही है. यदि आप इन साड़़ियों को खरीदेंगी तो इन बुनकरों के काम को प्रोत्साहन मिलेगा.

SEE THIS: क्यों यहां जाने पर SAREES खरीदना पसंद करते हैं लोग?

बुनकरी की बेहतरीन मिसाल माने जाने वाले पटौला साड़ियों को खरीदने और देखने की इच्छा हो तो आप दिल्ली के इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स में घूम आइए. यहां The Festival Of Bharat (फेस्टिवल ऑफ भारत) का आयोजन किया जा रहा है.

यहां आपको पटौला साड़ी के अलावा भारत के कई रंगों को समेटे हुए साड़ियों को देखने और खरीदने का मौका मिलेगा.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें