FOOD-बच जाए तो फेंके नहीं, जरुरतमंद को दें या यूं तैयार करें नई डिश

3207
Food Safety
Do not waste food make another new dish

Food Safety की बात हर जगह हो रही है और यह वक्त की जरुरत है कि भी हम Food बचाने के बारे में सोचें क्योंकि कई लोगों को अभी भी दो वक्त का खाना नसीब नहीं हो रहा है.आपके घर में भी खाना बचता होगा, लेकिन कई बार बचे हुए खाने को हम कचरे के डब्बे में फेंक देते हैं.




लेकिन यदि इसी खाने को हम किसी को दे दें तो उसकी भूख मिट जाएगी या उसकी कोई दूसरी डिश बना लें तो प्यार और चाव से बनाए खाने को फेंकना नहीं पड़ेगा.

आइये हम आपको ऐसी ही कुछ Recipes के बारे में बताते हैं.

रोटियां हर घर में बच जाती हैं। मगर बची हुई रोटियों से भी स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं. मसाला रोटी इन्हीं व्यंजनों में से एक है.




इसे बनाना भी आसान है. बस इसे तवे पर सेक कर पापड़ की तरह क्रिस्पी कर लें. फिर ऊपर से प्याज, टमाटर, कालीमिर्च का मिश्रण तैयार करके स्प्रेड करें. धनिया पत्ती से गरनिश करके परोसें. इस डिश को नाश्ते के तरह खाया जा सकता है.

यदि आलू गोभी की सूखी सब्जी बच जाए तो उससे वेज आलू टिक्की बनाई जा सकती है. बस थोड़े उबले आलू सब्जी में मैश करें और कॉर्नफ़्लौर के पानी में डिप कर नॉनस्टिक पैन में थोड़े से तेल में सेक लें. चटपटी वेज आलू टिक्की तैयार हो जाएगी.




फ्रिज में ब्रेड के 2-4 पीस सूख गए हैं. इन्हें कचरे में न फेंके बल्कि ब्रेड को टोस्ट करें और फिर मिक्सी में डाल कर उसका महीन चूरा बना लें. 2 उबले आलू को मैश करें और ब्रेड के चूरे में लपेट कर छोटेछोटे रोल्स तैयार करे. अब डीप फ्राई करें और क्रिसपी रोल्स का मजा चाय की चुस्की के संग लें.

बैगन का चोखा बच जाए तो दोबारा रोटी के साथ खाने का मन नहीं होता लेकिन इसे सैंडविच स्प्रेड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. बस चोखे को चीज के साथ फ्राई करें और दो ब्रेड के बीच लगा कर ब्रेड को तवे पर सेख लें. यह स्वादिष्ट सैंडविच आपका फेवरेट ईवनिंग स्नैक बन जाएगा.

READ MORE:

 किचन मैनेजमेंट के 7 TIPS जो आपको बनाएंगे SMART HOMEMAKER

क्या आपको भी DISCOUNT के कारण शॉपिंग की आदत पड़ गई है?

पीरियड होने पर जब लड़की को चुप रहने के लिए कहते हैं तभी उसका CONFIDENCE डगमगाने लगता है-अक्षय कुमार

जानिए चमकती त्वचा के लिए कौन-कौन से VITAMINS हैं जरुरी

TRAVELपर जाने से पहले BAG PACK करते समय जरुर रखें इन 5 बातों का ध्यान

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें