RAJASTHAN EDUCATION DEPARTMENT ने महिलाओं को क्यों दी झाड़ू पोछा करने की सलाह ?

1127
Moping and Grinding mill

एक तरफ जहां सरकार बेटियों को पढाने और आगे बढाने की मुहिम जोर- शोर से चला रही है, ऐसे में अगर उन्हें स्वस्थ रहने के लिए झाडू-पोंछा लगाने की सलाह दी जाए तो आप क्या कहेंगे? जी हां Rajasthan Education Department की तरफ से तो महिलाओं को यही सलाह दी गई है.




आपको भले ही ये सुनने में अटपटा लगे लेकिन राजस्थान के शिक्षा विभाग का यही मानना है कि महिलाएं भले ही कितनी भी सशक्त हो जाएं उन्हें सेहतमंद रहने के लिए चक्की पीसने और झाड़ू पोछा का ही सहारा लेना चाहिए. राज्य के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका ‘शिविरा’ में ये सुझाव दिए गए हैं. 




MUST READ : “पद्मावती’ विवाद पर उज्जैन के सांसद CHINTAMANI MALVIYA- जिनकी पत्नियां रोज शौहर बदलती हैं तो वे क्या जाने जौहर क्या होता है?

दरअसल राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए जाने वाले मासिक पत्रिका में एक लेख प्रकाशित हुआ है. ‘स्वस्थ रहने के सरल उपाय’ इस लेख में  महिलाओं को फिट रहने के लिए ये सलाह दी गई है. लेख के प्रकाशित होने के बाद से इसे लेकर चारों तरफ आलोचना हो रही है .

राजस्थान सरकार की ‘शिविरा’ पत्रिका (फोटो सोर्स- http://education.rajasthan.gov.in)

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा ‘शिविरा’ नाम से एक मंथली मैगजीन निकाला जाता है ,जो पत्रिका मुख्य रुप से टीचर को फोकस करके ही लिखा जाता है. मैगजीन में शिक्षा और व्यक्तित्व विकास से संबंधित लेख प्रकाशित किए जाते हैं. इसी उद्देश्य के तहत मैगजीन के और हेल्दी रहने के 14 सरल उपाय बताए गए हैं .




MUST READ : अपने बच्चों में भी डालिए YOGA HABITS

महिलाओं को विशेष रुप से सलाह दी गई है कि उन्हें सेहतमंद रहने के लिए सुबह-सुबह टहलना जरूरी है. टहलने के अलावा दौड़ना, साइकिल चलाना या कोई भी खेलकूद, व्यायाम के अच्छे उपाय हैं. महिलाएं चक्की पीसना, रस्सी कूदना, पानी भरना, झाड़ू पोछा लगाना आदि घर के कामों में भी अच्छा व्यायाम कर सकती हैं. रोज थोड़े समय छोटे बच्चों के साथ खेलना, 10-15 मिनट खुलकर हंसना भी अच्छा व्यायाम होता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

 

Facebook Comments