झारखंड में NIGHT SHIFT में भी काम कर सकेंगी महिलाएं

0 views
Jharkhand
Raghubar Das, CM Jharkhand

Jharkhand की महिलाएं चाहे तो अब Night Shift में भी काम कर सकेंगी. इसके लिए झारखंड सरकार चार प्रमुख श्रम कानूनों में बदलाव करने जा रही है. इसके लिए सरकार अध्यादेश लाने की तैयारी में है. इस कानून के लागू होने के बाद से महिलाओं के लिए रात में काम करने का रास्ता खुल जाएगा. इसके बाद उन सभी जगहों पर काम कर पाएंगी जहां महिला होने के नाते उन्हें इसकी इजाजत नहीं मिल रही थी.




अध्यादेश प्रस्ताव पर श्रम मंत्री राज पलिवार ने सहमति दे दी है. इसे विधि विभाग को भेज दिया गया है. विभाग की सहमति के बाद इसे कैबिनेट में लाया जाएगा. फिर राज्यपाल के पास भेजा जाएगा. राज्यपाल से सहमति मिलने के बाद इसे राष्ट्रपति को भेज जाएगा. उसके बाद यह कानून का शक्ल ले लेगा.




MUST READ: NIGHT SHIFT यानी रिस्क, PREGNANCY में मुश्किल

इससे पहले इसी साल मार्च में राज्य सरकार ने कारखाना अधिनियम, 1948 की शक्तियों का उपयोग करते हुए यह फैसला किया था कि कारखानों में महिलाओं के काम करने की अवधि तय होगी. जिसके मुताबिक राज्य में किसी कारखाने में दस बजे के बाद कोई महिला मजदूर काम नहीं करेगी। कारखानों में रात बजे से सुबह पांच बजे तक उनसे कोई काम नहीं लिया जाएगा. श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर कहा कि इसके तहत किसी महिला से प्रत्येक दिन नौ घंटे तथा सप्ताह में 48 घंटे से अधिक कार्य नहीं लिया जाएगा.




इसी साल अगस्त में हरियाणा सरकार ने भी नाइट शिफ्ट में महिलाओं को काम करने की मंजूरी दी है. हरियाणा में रात की शिफ्ट में भी कारखानों और अन्य औद्योगिक संस्थाओं में महिलाएं काम कर सकती है. इसके लिए कारखाना अधिनियम 1948 के तहत कोई भी इंडस्ट्री आवेदन कर सकती है, लेकिन उन्हें यह पूरी तरह सुनिश्चित करना होगा कि उस इकाई में रात की शिफ्ट के दौरान महिलाएं पूरी तरह से सुरक्षित रहें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments