GOLF CLUB को क्यों भेजा गया NOTICE?

1683
Tallin lyngdoh
Tallin lyngdoh

मेघालय  की Tallin lyngdoh के पारंपरिक कपड़े जैनसम पहनने के कारण उनसे हुए भेदभाव को लेकर National Commission For Shedule Caste ने Delhi Golf Club को नोटिस जारी किया है. क्लब को हफ्ते भर में नोटिस का जवाब देने को कहा गया है.




कमिशन ने मेघालय राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष और Assam Civil Society के ज्ञापन पर यह Notice जारी किया है. कमिशन ने कहा है कि यदि उसे तय समय में क्लब का जवाब नहीं मिला तो वह Indian Constitution  के मुताबिक दी गई अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए इस मामले की जांच करेगा. कमिशन ने कहा है कि वह क्लब के अधिकारियों को व्यक्तिग्त तौर पर पेश होने के लिए सम्मन भी जारी कर सकता है.  

Related to this: MADAM,ऐसे नहीं चलेगा , ये दिल्ली का गोल्फ क्लब है ?

 




लिंगदोह 25 जून को कंपनी की ऑनर डॉ निवेदिता बर्थाकुर सोंधी के साथ क्लब गई थीं जिन्हें लंच पर बुलाया गया था. वे NorthEast की हैं और परंपरागत ड्रेस जैनसेम पहन रखा था जो खासी समुदाय की महिलाएं पहनती है. लिंगदोह ने मीडिया को बताया था कि वे जब भोजन ले रही थीं तभी वहां के दो कर्मचारी उनके के पास आए और उनसे कहा कि वह मेड जैसी दिख रही हैं इसलिए उन्हें वहां आने की इजाजत नहीं है और उन्हें जाने को कहा गया. उन्होंने कहा कि अब तक उनके पारंपरिक परिधान की सबने तारीफ की थी, अब तक ऐसा व्यवहार नहीं हुआ था.




यह मामला सामने आने के बाद इस पर काफी विवाद हुआ था.  मामले पर तूल पकड़ने के बाद गृह राज्य मंत्री किरन रीजीजू ने इसे भेदभाव भरा व्यवहार बताते हुए दिल्ली पुलिस से  इस बात की जांच करने को कहा था.

 

 

Facebook Comments