बंगलूरु में वरिष्ठ पत्रकार GAURI LANKESH की गोली मार कर हत्या

0 views
Gauri Lankesh
Gauri Lankesh
वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार और ‘गौरी लंकेश पत्रिके’ की संपादक Gauri Lankesh की मंगलवार की रात बंगलूरू में उनके घर के बाहर गोली मार कर हत्या कर दी गई. गौरी हिंदुत्व राजनीति की कट्टर विरोधी मानी जाती थीं. वे मंगलवार की शाम कहीं बाहर से आ रही थी और अपनी कार पार्क करके अपनी घर की ओर जा रही थीं, तभी अज्ञात हमलावरों ने उनपर गोलियां चलाईं. पुलिस उपायुक्त एमएन अनुचेत ने कहा लंकेश को राज राजेश्वरी नगर स्थित घर के बारह अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी. 




 
पुलिस के मुताबिक गौरी पर क़रीब सात गोलियां चलाई गईं जिसमें से तीन गोलियां उन्हें लगी. पुलिस का कहना है कि उनकी हत्या करने के लिए तीन लोग आए थे. पुलिस का कहना है कि मामले की जांच होने पर ही कुछ कहा जा सकता है. पत्रकार की हत्या के विरोध में राजाराजेश्वरी नगर स्थित उनके आवास पर हत्या के विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया.अपने पिछले वीकली कॉलम में उन्होंने गोरखपुर के बाबा राघव दास मेकिडल कॉलेज और हॉस्पिटल में ऑक्सिजन की कमी से हुए कई बच्चों की मौत पर लिखा था. 




 
गौरी मशहूर कवि और पत्रकार पी लंकेश की बेटी थीं. वे उन पत्रकारों में से एक थीं जो लगातार कट्टरता और सांप्रदायिकतावाद के खिलाफ आवाज उठाती रहती थीं. पिछले तीन महीनों में उन्होंने अपनी साप्तहिक पत्रिका के जरिए उन्होंने करीब 8 ऐसी स्टोरी प्रकाशित की थी जिसमें केंद्र सरकार और इसके कुछ नेताओं की आलोचना की गई थी. नवंबर 2016 में एक भाजपा नेता के खिलाफ एक रिपोर्ट को लेकर दायर मानहानि मामले में उन्हें 6 महीने कैद की सजा भी हुई थी. यह केस भाजपा सांसद प्रहलाद जोशी ने दायर की थी. हालांकि इस मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी. गौरी से पहले धारवाड़ में कन्नड़ लेखक एमएम कलबुर्गी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसी तरह महाराष्ट्र में वामपंथी विचारक गोविंद पानसारे की भी हत्या हुई.    




Facebook Comments