देश के इस RAILWAY STATION पर 5 Rs. में मिल जाएगा SANITARY PAD

2134
Railway Station
Sanitary pad vending machine installed for the first time in Bhopal Railway Station (Pic courtesy: Indiatimes.com)

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का Railway Station देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है जहां केवल 5 रुपए में Sanitary pad मिल जाएगा.  भोपाल रेलवे स्टेशन पर यह पहल भोपाल की Railway Women Welfare Association ओर से किया गया है. जिससे महिलाओं को बेहद सस्ते दामों में यह सुविधा मिल सके.




यह पहल No Profit No Loss के तर्ज पर किया गया है. संस्था ने सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई है जिससे सफर करने वाली या स्टेशन आने वाली महिलाओं को बहुत कम दाम में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा. यह वेंडिंग मशीन महिलाओं की वेटिंग रुम के पास लगाया गया है.




MUST READ: सैनटरी पैड से जीएसटी हटाने के लिए GWALIOR की GIRLS ने पीएम मोदी को भेजा अनोखा गिफ्ट

भोपाल के डिविजनल रेलवे मैनेजर शोभन चौधरी का कहना है कि जब हमने इस तरह की मशीन स्टेशन पर लगाने के बारे में सोचा तो हमने पीरियड से जुड़े साफ-सफाई के विषय पर काफी रिसर्च किया. खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में तो स्थिति बहुत ही खराब है. वहीं शहरी इलाकों में सैनिटरी पैड की डिमांड बहुत ज्यादा है लेकिन पैड के महंगा होने के कारण महिलाएं दूसरे उपाय करती हैं जिससे उनके सेहत को लेकर कई खतरे होते हैं.




READ THIS: ANANDI SANITARY NAPKIN-जिसने दिया है झूंझनू की महिलाओं को स्वस्थ रहने का मंत्र

इस मशीन को रेलवे की महिला कल्याण समिति संचालित करेगी. नए साल की शुरुआत में ही स्थानीय संस्था ‘आरुषि’ ने मशीन में 500 पैड इस मशीन में डाला और शुरुआती नौ घंटे में 600 से ज्यादा पैड बिक गए. इस मशीन में 500 सैनटरी पैड रखने की क्षमता है. मशीन में 5 रुपए का सिक्का डालने पर दो पैड मिलेगा.

Sanitary Pad

इस स्टेशन पर पैड मिल रहा है इसके बारे में विज्ञापन के जरिए महिला यात्रियों को जानकारी दी जाएगी. हालांकि मशीन लगे एक सप्ताह से ज्यादा का समय बीत गया है और महिलाओं का अच्छा रेस्पांस मिल रहा है. यदि यहां का प्रयोग सफल रहा तो जल्दी ही मध्यप्रदेश के दूसरे स्टेशनों में भी इस तरह की मशीन लगाई जाएगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments