हज पर जाने के लिए मुस्लिम महिलाओं को मोदी सरकार ने क्या दिया नया GIFT?

738
Muslim Ladies
Women pilgrims

जूली जयश्री :

Triple Talaq मामले में राहत देने के बाद मोदी सरकार मुस्लिम महिलाओं को एक और नायाब Gift देने जा रही है . सरकार ने नई हज नीति बनाते हुए मुस्लिम महिलाओं को अकेले हज यात्रा पर जाने की इजाजत दे दी है. अब तक मुस्लिम महिलाएं ब्लड रिलेशन वाले रिलेटिव के बिना हज पर नहीं जा सकती थी.




इस नियम में बदलाव करते हुए 45 साल की उम्र पार कर चुकी महिलाओं को चार या उससे अधिक के ग्रुप में हज यात्रा पर जाने की छूट दी गई है .इसके लिए उन्हें किसी मेहरम के साथ की जरुरत नहीं होगी ( रिलेटिव ). हलांकि 45 साल से कम उम्र की महिलाओं को अभी भी मेहरम के साथ ही यात्रा करनी होगी. नई नीति में मेहरम का कोटा भी 200 से 500 करने का प्रस्ताव है .




MUST READ :अब क्यों नहीं कह पाएंगे TALAQ-TALAQ-TALAQ

 
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि नई नीति के तहत हज यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी . सुप्रीम कोर्ट ने 2022 तक धीरे धीरे सब्सिडी खत्म करने का आदेश दिया था.

हालांकि सरकार के इस फैसले का अब विरोध भी शुरु हो गया है. इस मसले पर देवबंद के उलेमाओं का कहना है कि इस्लाम में मुस्लिम महिलाओं का अकेले सफर करना चाहे वह हज हो या आम सफर इसकी इजाजत नहीं दी गई है. उलेमाओं का कहना है कि मुस्लिम महिला का अकेले हज पर जाना शरीयत के अनुसार नजायज है.




नई हज नीति में सब्सिडी की व्यवस्था खत्म किया जा रहा है. सब्सिडी खत्म होने पर गरीब हज यात्रियों को दिक्कत न हो इसके लिए उन्हें सस्ते यात्रा का विकल्प दिए जाने पर विचार किया जा रहा है. सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए सउदी अरब से बात किया जाएगा और इंटरनेशनल कंपनी से जरुरी टेंडर भी मंगाया जाएगा.




MUST READ : कोई भी इस तरीके से TALAQ क्यों नहीं दे सकता?

अब तक हज यात्रा पर जाने के लिए सिर्फ फ्लाइट की सुविधा थी, जो काफी मंहगा पड़ता था इसलिए अब शिप से भी यात्रा की सुविधा मुहैया कराने की व्यवस्था की जा रही है. हज यात्रा पर निकलने के लिए बनाए गए डिपार्चर लोकेशन की संख्या को भी 21 से घटाकर 9 किया जाएगा. अब हज यात्री दिल्ली, लखनऊ, कोलकता, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोच्चि से प्रस्थान कर सकते हैं. इन सभी जगहों पर सरकार अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हज हाउस का निर्माण करेगी .

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments