BHU में हुई लेडी SECURITY GUARD की तैनाती, पर फिर एक लड़की के साथ बदसलूकी

2242
BHU
चीफ प्रॉक्टर प्रॉ. रॉयना सिंह

BHU में छात्रा के साथ हुए छेड़छाड़ का मामला तूल पकड़ने के बाद अब यहां बहुत कुछ बदल रहा है. नवरात्रि की लम्बी छुट्टी के बाद जब यूनिवर्सिटी खुला तो छात्राओं की सुरक्षा को लेकर कई इंतजाम देखे गए. जिसके तहत यूनिवर्सिटी कैंपस में 7 महिला सुरक्षा गार्ड की तैनाती हुए है और कई जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

हालांकि गुरुवार को फिर एक छात्रा के बदसलूकी और मारपीट की घटना सामने आई है. एमए सोशल वर्क की पीड़ित छात्रा के मुताबिक पहले आरोपी लड़के ने उससे मोबाइल छीना, फिर उसके बाल खींचे. इस पर लड़की अपने क्लास के भीतर चली गई, तो लड़का वहां भी नहीं रुका और क्लास के भीतर जाकर उसे थप्पड़ मारे. पीड़ित छात्रा का कहना है कि आरोपी छात्र शीतला शरण गौड़ उससे बात करना चाहता था उसने तवज्जो नहीं दी तो वह इस बात पर नाराज था. आरोपी लड़के के खिलाफ लंका थाने में मारपीट का मुकदमा दर्ज किया गया है. 




MUST READ : BHU VIOLENCE : तू लड़की है, पढ़ती है और बोलती है यही बड़ी गलती है

बीएचयू के 100 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है .सबसे खास बात ये है कि छात्राओं के सुरक्षा की जिम्मेदारी उन महिला सुरक्षाकर्मियों को सौंपी जा रही है जिनके पति सेना में रहते शहीद हुए थे.




नव नियुक्त चीफ प्रॉक्टर प्रॉ. रॉयना सिंह के अनुसार छात्र छात्राओं की शिकायत और सुझाव के लिए प्रॉक्टोरियल बोर्ड की तरफ से फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट भी शुरु किया जा रहा है.  इसके साथ ही अब हॉस्टल में रह रही सभी छात्राओं के साथ सप्ताह में दो बार संवाद करने का नियम भी बना दिया गया है. प्रत्येक शुक्रवार और गुरुवार को इन छात्राओं का यूनिवर्सिटी के प्रॉफेसर, वार्डेन और प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्य के साथ एक बातचीत का सेशन रखा जाएगा .




MUST READ : BHU में लड़कियों का गुस्सा इस तरह क्यों निकल रहा है?

इस घटना को सही ढंग से संभालने में नाकामयाब रहने का आरोप लगने के बाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रॉ.जीसी त्रिपाठी को छुट्टी पर भेज दिया गया है. नवंबर में उनका कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है. ऐसे में किसी अन्य व्यक्ति को वीसी की जिम्मेदारी दिए जाने की तैयारी भी शुरु हो चुकी है. वीसी की नियुक्ति को लेकर बीएचयू एक्ट का उल्लंघन न किए जाने की मांग की जा रही है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments