HOCKEY में एशियाई चैंपियन बन गई हमारी बेटियां, चीन को दी मात

826
women Hockey
India clinch GOLD at the 9th Women's AsiaCup2017 (Image source: Hockey India)

रविवार को जापान में खेले गए 9वें महिला एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय महिला टीम ने Hockey में चीन को हराकर एशिया कप पर कब्जा कर लिया. 13 साल में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब महिला टीम ने यह उपलब्धि हासिल की है. विजयी गोल रानी ने दागा. इसी जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भी क्वाइलिफाई कर लिया है.   

Women hockey


इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने महिला हॉकी टीम को बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर भारतीय टीम को बधाई देते हुए काह उनके शानदार प्रदर्शन से खुश हैं.  




भारत ने इससे पहले 2004 में यह खिताब जीता था. 1999 और 2009 में वह टीम उपविजेता रही थी. रविवार को चीन के साथ खेले गए फाइनल में चीन को 1-1 की बराबरी के बाद पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया. दोनों टीमों के बीच मुक़ाबला कड़ा था. मैंच खत्म होने तक दोनों टीमें 1-1 के बराबरी पर थीं लेकिन आखरी फैसला शूटआउट से हो गया. 




खेल में पहले चीन का दबदबा रहा और उसने भारतीय टीम पर दबाव बनाए रखा. इसी कारण दूसरे मिनट में ही चीन को पेनाल्टी कॉर्नर मिला.  हालांकि सविता ने अपना बेहतरीन खेल प्रदर्शन दिखाते हुए चीन को बढ़त लेने से रोक दिया.

Related to this: P V-SINDHU ने जीता कोरिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब, जापान की खिलाड़ी को पछाड़ा

पहला गोल नवजोत कौर ने खेल शुरु होने के 25 मिनट बाद किया. खेल में जब “सडन डेथ” का सहारा लिया गया गया तो चीन ने चूक कर दी, जबकि भारतीय  कप्ता रानी ने गोल कर भारत को 5-4 से जीत दिला दी. नवजोत और रानी की जोड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. वहीं सविता ‘गोलकीपर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुनी गईं.  

Read this: मिताली बनीं WOMEN’S ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली CRICKETER

पंजाबी कुड़ी हरमनप्रीत ने WOMEN’S WORLD  CUP में कैसे छुड़ाए ऑस्ट्रेलिया के छक्के?

भारत ने जापान को हराकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. भारत टीम ने इस टूर्नामेंट में 6 मुक़ाबला खेला और सभी में जीत हासिल की. पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल गुरजीत कौर ने किया. यह पहला मौका है जब भारत की पुरुष और महिला टीम दोनों ने इस खिताब पर कब्जा कर लिया है.  

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments