DELHI में झपटमारों को तगड़ा सबक सिखाएगी WOMEN POLICE

21
Delhi

Delhi में अक्सर झपटमार महिलाओं की चेन, मोबाइल और बैग छीनकर भाग जाते हैं. इससे राह चलती महिलाएं उनके आतंक से भयभीत रहती हैं. महिलाओं के इसी डर को खत्म करने, झपटमारों को सबक सिखाने और महिलाओं पर होने वाले अन्य अपराधों पर लगाम लगाने के लिए 1200 Women Police दिल्ली की सड़कों पर उतरेंगी.




दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने यह फैसला किया है. ये महिला पुलिसकर्मी 600 दोपहिया वाहनों पर दो-दो की टोली में राजधानी के विभिन्न इलाकों में गश्त करेंगी. नवंबर के दूसरे सप्ताह में उन्हें सड़कों पर उतारा जाएगा. 

MUST READ: जल्दी ही थलसेना के MILITARY POLICE में शामिल होंगी महिलाएं

 

अपराधियों पर काबू पाने के लिए महिला पुलिसकर्मियों को आधुनिक हथियारों से भी लैस किया जाएगा.  खास बात यह है कि इनके दोपहिया वाहनों में फास्ट एड बॉक्स भी होंगे जिससे कि सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को तत्काल प्राथमिक चिकित्सा दी जा सके. 




दिल्ली के सभी थाना क्षेत्रों में इस तरह की टीमें गश्त करेंगी. दिल्ली में पिछले दिनों महिलाओं के साथ बढ़ती झपटमारी की घटना को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक के मुताबिक नवंबर के दूसरे सप्ताह से इस व्यवस्था की शुरुआत होगी. महिला अपराध पर लगाम लगाना हमारी प्राथमिकता है. उम्मीद है कि इस प्रयास से झपटमारी और छेड़खानी जैसे अपराधों में कमी आएगी. 

MUST READ: न्यूयार्क जैसी WOMAN POLICE IN BLUE उदयपुर में कैसे?

 

दरअसल पीक आवर्स में सड़कों पर महिलाओं की उपस्थिति ज्यादा होती है. इसलिए इस इस वक्त “पेयर्ड पेट्रोलिंग” यानी दो दोपहिया वाहनों पर चार महिला पुलिसकर्मी को एक साथ उतारने की व्यवस्था होगी. 




झपटमारी और छेड़छाड़ को रोकने के लिए कुछ इलाकों में पहले ही महिला पुलिसकर्मियों से लैस पीसीआर वैन की पहले ही शुरुआत हो चुकी है. मगर भीड़भाड़ वाले इलाकों में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए दोपहिया वाहन सवार महिला पुलिसकर्मियों को उतारा गया है. 

दिल्ली के न्यू उस्मानपुर, समयपुर बादली, महेंद्रा पार्क, सीमापुरी और सीलमपुर ऐसे थाने हैं जहां झपटमारी की सबसे ज्यादा शिकायतें आती हैं. वहीं इसी साल जुलाई तक दिल्ली में छेड़छाड़ के 2017 मामले दर्ज हो चुके हैं.

(साभार-हिन्दुस्तान)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments