DU में एडमिशन के लिए कौन से DOCUMENTS रखें तैयार?

1849
Documents for DU admission
Documents needed for admission in DU

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में एडमिशन के लिए बड़ी मारामारी हो रही है. दिल्ली और दिल्ली से बाहर के कई छात्र एडमिशन के इंतज़ार में बैठे हैं. ऑनर्स करने वालों के लिए डीयू पहली पसंद होती है. इसलिए कई सब्जेक्ट में कट ऑफ बहुत ज्यादा होता है. कई कॉलेजों में तो 95 फीसदी से कम अंक वालों के लिए सीटें ही नहीं है. डीयू के पसंदीदा कोर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, बीएससी कंप्यूटर साइंस, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स है.




छात्र मनपसंद सब्जेक्ट और कॉलेज को लेकर काफी तनाव में रहते हैं. कई बार पहले कटऑफ में मनपसंद कॉलेज और सब्जेक्ट नहीं मिलने के बाद वे दूसरे कटऑफ का इंतजार करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ठीक एडमिशन के समय पूरे Documents नहीं होने के कारण उन्हें एडमिशन लेने में दिक्कत होती है.




MUST READ: लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और क्रिएटिविटी को अहमियत देता है रामजस कॉलेज

एक्ससपर्ट कहते हैं कि समय पर डॉक्यूमेंट नहीं जमा कराने कारण सीट भर जाने की संभावना रहती है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखिए कि आप चाहें दिल्ली के हो या दिल्ली के बाहर के यदि आपको एडमिशन के अंतिम समय भागदौड़ और परेशानी से बचना है तो सारे डॉक्यूमेंट पहले से एक फाइल में तैयार रखने चाहिए. यह बात सिर्फ दिल्ली के कॉलेजों के लिए नहीं है आप चाहे किसी भी शहर में रहते हों आपको एडमिशन के लिए ये Documents तो अपने पास रखने ही होंगे.




कौन से Documents है जो आपको तैयार रखने चाहिए…

1-10th, 11th 12th का ओरिजनल या प्रोविजनल सर्टिफिकेट

2-10th की बोर्ड परीझा का सर्टिफिकेट

3-कैरेक्टर सर्टिफिकेट

4-माइग्रेशन सर्टिफिकेट

5-जाति प्रमाण-पत्र

6-सेल्फ अटेस्टेड 4 पासपोर्ट साइज के फोटो

MUST READ: गर्ल्स एजुकेशन के लिए मैत्रेयी कॉलेज भी क्यों है अच्छा ऑप्शन ?

Facebook Comments