अब किसी महिला को छम्मक-छल्लो कहा तो क्यों जाना पड़ेगा JAIL ?

12508
Chammak Challo
Chammak Challo can sent you to jail.

जूली जयश्री :

हो सकता है फिल्मों में ये गाना आपको अच्छा लगा हो- छम्मक छल्लो जरा धीरे चलो… या Wanna Be My Chammak Challo. भले ही इन फिल्मी गाने पर आप कितना भी थिड़के हों या इसे गुनगुनाया हो, लेकिन असल जिंदगी में आपने किसी महिला को छम्मक-छल्लो कहा तो आपको Jail  की हवा खानी पड़ सकती है. जी हां ये सुन कर आपको हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है.




MUST READ :पति-पत्नी के बीच जबरन सेक्स को वैवाहिक दुष्कर्म या अपराध क्यों नहीं मानता SUPREME COURT

महाराष्ट्र के ठाने में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक महिला को छम्मकछल्लो कहने वाले को कोर्ट की सजा भुगतनी पड़ी है. दरअसल ये मामला जनवरी 2009 का था ,जिसमें आरोपी को उनके पड़ोसी ने कोर्ट में घसीटा था. शिकायतकर्ता महिला का आरोप था कि आपसी विवाद के दौरान आरोपी ने उन्हें छम्मकछल्लो जैसा अपमानजनक शब्द कहा.




MUST READ :COLLEGE जाएं तो SAFETY के लिए जरुर रखें ये 4 चीजें

पीड़ित महिला इस अपमान के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने पहुंची लेकिन पुलिस ने शिकायत दर्ज नहीं की. महिला ने फिर भी हार नहीं मानी और अदालत का दरवाजा खटखटाया . 8 साल के बाद अब कोर्ट ने माना कि छम्मक-छल्लो हिन्दी में प्रयोग होनेवाला ऐसा शब्द है जिसका उपयोग नेगेटिव सेंस में ही किया जाता है. किसी  भी महिला के लिए इस तरह के शब्द का इस्तेमाल करना अपमान की श्रेणी में आता है. इसके बाद मजिस्ट्रेट आर. टी. लंगाले ने आरोपी को एक दिन कैद के साथ साथ एक रुपये का आर्थिक दंड सुनाया.




आइपीसी की धारा 509 के तहत किसी महिला के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाले शब्द ,किसी प्रकार का इशारा या कोई हावभाव दिखाना अपराध की श्रेणी में आता हैं . जिसके लिए एक साल तक की सजा हो सकती है .

 

Facebook Comments