जानिए भारत की उन 5 महिलाओं को जिन्हें FORBES LIST में किया गया शामिल

50
Forbes List

दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं की बात की जाए तो उसमें 5 भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं.  Forbes की ओर से जारी “100 Most Powerful Women” in the world  की List में ICICI Bank की एमडी चंदा कोचर और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा समेत पांच भारतीय महिलाओं ने अपनी जगह बनाई है.




इस लिस्ट में टॉप पर जगह मिली है जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल को. यह लिस्ट इन महिलाओं के पास धन, मीडिया में उपस्थिति, प्रभाव आदि के आधार पर तैयार की गई है.

MUST READ: क्या कॉर्पोरेट सेक्टर में महिलाएं खुद नहीं चाहती हैं TOP पर पहुंचना?

 

आईए जानते हैं इन महिलाओं के बारे में  

1-चंदा कोचर

आईसीआईसी बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर को इस लिस्ट में 32वां स्थान मिला है. उनकी एक दिन की कमाई करीब 2.18 लाख रुपए है.1984 में ICICI बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर नौकरी ज्वाइन की थी. 25 साल बाद उसी कंपनी में 2009 में उन्हें एक बहुत बड़ा मौका मिला. उन्हें पहली महिला CEO बनाया गया.




इस दौरान कंपनी ने कई बड़ी जिम्मेदारियां दी उन्हें सौंपी जिन्हें चंदा ने बखूबी निभाया. आज वे देश की प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़े बैंक की CEO हैं.

2-रोशनी नादर मल्होत्रा

एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशनी नादर मल्होत्रा को इस लिस्ट में 57वें स्थान पर है.  वे एचसीएल के फाउंडर शिव नादर की बेटी हैं. 1982 में जन्मीं रोशनी ने बहुत छोटी उम्र में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 2009 में वे जब 28 साल की थीं तो इस कंपनी की सीईओ बनीं. अगले ही साल वे कॉरपोरेशन में एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर बन गईं.

MUST READ: TIME MAGAZINE के अगली पीढ़ी की नेता की TOP-10 में गुरमेहर कौर

 

3-किरण मजूमदार शॉ

बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं. प्रमुख महिला दवा कारोबारी के रूप में पहचान बनाई. 1978 में बेंगलुरु के पास कोरमांगला में एक छोटे-से शेड में 10 हजार रुपए की पूंजी से ‘लिकर फरमेंटेशन’ के लिए ‘एंजाइम’ बनाना शुरू किया था और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

 

4-शोभना भरतिया

हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया ने इस सूची में 92वां स्थान हासिल किया है. भरतिया मशहूर उद्योगपति के.के. बिड़ला की बेटी हैं. शोभना कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी हैं. 2006 से 2012 तक राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी हैं.




 

 

5- प्रियंका चोपड़ा

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुकीं प्रियंका चोपड़ा ने इस सूची में 97वां स्थान हासिल किया है. पहले हॉलीवुड के शो “क्वांटिको” में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाया. वे हॉलीवुड की फ़िल्म “बेवॉच” में काम किया. उन्हें प्रियंका को एबीसी की क्वांटिको सीरीज के लिए दो बार पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड भी मिल चुका है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments