आप है FITNESS की दीवानी तो आपके पार्टनर कैसे हो जाएंगे फिट ?

1570
Fitness
pik Reference (Bipasa basu Instagram)

क्या आप Fitness की दीवानी हैं और रोजाना एक्सरसाइज करना पसंद करती हैं? तो यकीन मानिए आपकी यह आदत आपके पार्टनर को फिट रखेगी. या यदि आपके पार्टनर फिट रहने के लिए कुछ न कुछ तरीके अपनाते हैं तो आप बगैर एक्सरसाइज किए भी फिट हो जाएंगी.




आप सोच रही होंगी ऐसा कैसे हो सकता है कि एक्सरसाइज करें आप और फिट रहें आपके पार्टनर? एक नए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक साथी के वजन कम करने का असर दूसरे साथी पर भी पड़ता है.




MUST READ: ‘EXERCISE’ करें दोस्तों के साथ तो उसका फायदा ज्यादा कैसे?

अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी की विशेषज्ञ एमी गोरिन के मुताबिक अगर दो लोगों में से कोई एक जीवन में बदलाव लाने के लिए कोई काम करता है तो उसका असर दूसरे साथी पर भी होता है. अगर एक साथी धीमी गति से वजन घटा रहा है तो दूसरे का भी वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.




उनका कहना है कि यदि पार्टनर तेजी से वजन घटा रहा हो तो दूसरे का वजन भी तेजी से घटेगा. गोरिन का कहना है कि साथी इस दौरान किस तरह की कसरत, खान-पान और जीवनशैली में बदलाव लाते हैं इसका असर दूसरे पार्टनर पर पड़ता है.

शोधकर्ताओं ने 130 जोड़ों के वजन कम करने की प्रक्रिया की छह महीने तक स्टडी की. इसमें पाया गया कि इनमें से एक तिहाई लोग ऐसे थे जिनके साथी वजन कम करके के लिए मेहनत कर रहे थे और इसी कारण उनका वजहन तीन फीसदी तक घट गया.

MUST READ: FIT रहने के लिए रोज घर का काम खुद से करना क्यों है अच्छा?

इसमें से गौर करने वाली बात यह है कि इन जोड़ों में कई ऐसे लोग थे जो वजन घटाने के लिए किसी भी तरह की कोशिश नहीं कर रहे थे लेकिन पार्टनर की मेहनत का असर उन पर भी दिख रहा था और उनका वजन घट गया था.

तो यदि आप चाहती हैं कि आपके पार्टनर का वजन संतुलित रहें और वे फिट रहें तो आप आज से ही अपने फिटनेस पर ध्यान देना शुरु कर दीजिए. रोज एक्सरसाइज करिए और अपने पार्टनर को भी इसके लिए प्रोत्साहित करिए. इस तरह आपकी फिटनेस उनके लिए भी प्रेरणादायक होगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें