FIT रहने के लिए रोज घर का काम खुद से करना क्यों है अच्छा?

15
House Work

रुचिका वर्मा:

मैं अक्सर House Work खुद करती हूं खुद को Fit रखने के लिए.  पिछले कई महीने तक तो मैंने कोई कामबाली रखी ही नहीं. झाड़ू-पोछा सब खुद करती थी, इससे मैं थकान तो महसूस करती लेकिन मुझे ये भी लगता कि मैं इससे पहले से ज्यादा फिट हो गई थी. लेकिन मेरी पड़ोसन मुझे देखकर हंसती क्योंकि कईयों के घऱ एक नहीं दो-दो कामबाली आती है. कोई खाना पकाने तो कोई घर की सफाई के लिए. इसलिए उनमें से कुछ मुझे कंजूस कहती तो कोई कहतीं कि मेरे पति कामबाली की तनख्वाह देने से मना करते होंगे इसलिए मुझे यह सब खुद करना पड़ता है. 




MUST READ:  FIT रहने के लिए खाने की किन आदतों को ना कहना जरुरी है?

 

हां जब काम का प्रेशर बढ़ गया तो मजबूरी में मुझे एक कामबाली रखनी पड़ी. ज्यादातर महिलाएं मानती हैं कि घरेलू काम करने से उनकी कद्र कम हो जाती है, लोग उनका मजाक उड़ाएंगे. लेकिन ब्रिटेन में हुए एक हालिया रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खुद को Fit रखना है तो घर के काम खुद करिए. घरेलू काम करना रोज दौड़ने, जिम जाने या योग करने से बेहतर व्यायाम है.




ब्रिटेन के गुड हाउसकीपिंग इंस्टीच्यूट ने हालिया रिसर्च में यह दावा है कि घर की सफाई करते वक्त जितनी ऊर्जा खपत होती है उससे महिलाओं का अच्छा व्यायाम हो जाता है. रिसर्च में पाया गया कि खिड़की की सफाई सबसे तीव्र गतिविधि वाला घरेलू व्यायाम है. इसमें 20 मिनट में ही 115 कैलोरी खर्च हो जाती है. वहीं धूल साफ करने, फर्श पर पोछा लगाने और बाथरुम की सफाई में भी ज्यादा कैलौरी बर्न होती है.




MUST READ: क्यों न करें योगा, बीमारियों को रखें दूर,रहें Fit

 

गुड हाउसकीपिंग इंस्टीच्यूट के वेराइट मान का मानना है कि बदकिस्मती से कुछ घरेूल काम में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है लेकिन अच्छी बात है कि यदि आप इसे करते हैं तो आप फिट रहेंगे. शोधकर्ताओं ने माना कि यदि आप रोज घरेलू काम खुद करती हैं तो न आपको जिम जाने की जरुरत है, न योग करने की और न दौड़ने की.  

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments