Travel Plan कर रही हैं, तो GST के असर को जाना क्या?

1256
Impact on travel plan due to GST
Impact on travel plan due to GST

जम्मू –कश्मीर को छोड़कर अब देश भर में GST लागू हो गया है और हर कोई इसका अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी पर क्या असर पड़ेगा, इसका हिसाब –किताब लगा रहा है. सरकार ने ज़्यादातर चीज़ों की टैक्स रेट तय कर दी है जिनको देख कर समझा जा सकता है. लेकिन यदि आप Travel  Plan कर रहीं हों  तो ऐसे में जीएसटी के असर को समझ लेना ज़्यादा ज़रुरी है. क्योंकि आपके एक ट्रैवल में अलग अलग तरह का जीएसटी लागू होगा. इसमें कुछ चीज़ों में फायदा हुआ है यानी वो सस्ती हो जाएंगी तो कुछ चीज़ें अब आपको महंगी पड़ेंगी.

Traveling by Plane and Train-

ट्रैवल प्लान के लिए सबसे पहले ज़रुरी है समझना Plane  और Train पर जीएसटी की क्या असर पड़ेगा .हवाई यात्रा में अब इकोनॉमी क्लास में टैक्स को एक फीसदी कम कर दिया गया है. यानी Economy Class में हवाई यात्रा करना अब सस्ता होगा जबकि Business Class का सफर और महंगा हो जाएगा. इकोनॉमी क्लास में पहले के 6 फीसदी की तुलना में अब 5 फीसदी  टैक्स लगेगा, लेकिन बिजनेस क्लास की टिकट महंगी होगी. अब यहां 9 फीसदी  की जगह 12 फीसदी जीएसटी लगेगा. एयरलायंस बिज़नेस से जुड़े लोगों का कहना है कि जीएसटी में इकोनॉमी क्लास की टिकटों पर इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलेगा, इसलिए एयरलाइन कंपनियों की लागत बढ़ेगी. ऐसे में वे किराया बढ़ा सकती हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि इसे सेटल होने में चार से छह महीने का वक्त लग सकता है. इंडस्ट्री एयरक्राफ्ट इंपोर्ट पर दोहरे टैक्स से परेशान है. इसमें इंपोर्ट और लीज रेंटल  दोनों पर टैक्स लगाया गया है.




हमारे यहां ज़्यादातर लोग ट्रेन से सफर करते हैं लेकिन अब एसी में सफर करना मंहगा पड़ेगा. स्लीपर क्लास के टिकट पर तो कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन एसी क्लास के रेल किराए पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा.

MUST READ: पर्दा, जर्दा और गर्दा के लिए क्यों मशहूर था BHOPAL?

 

Hotel Stay-

ट्रैवल प्लान में ट्रैवल टिकट के बाद दूसरी चिंता होती है होटल की. हमारे यहां वैसे भी होटलों के किरायें पहले से ही ज़्यादा हैं और एक बड़े शहर या टूरिस्ट प्लेस में होटल मंहगे मिलते हैं .  होटल बिल पर लगने वाले सर्विस टैक्स और लग्जरी टैक्स जैसे स्थानीय करों की जगह अब जीएसटी ही लगेगा. जीएसटी काउंसिल ने तय किया है कि 1000 रुपये प्रतिदिन तक के किराए वाले होटलों से टैक्स न लिया जाए. लेकिन इसके बाद जीएसटी की दरें लागू हो जाएंगी और पांच हज़ार रुपए से ऊपर के किराए वाले Room पर जीएसटी बढ़कर 28 फीसदी तक हो गया है. यानी अगर आप 1 हजार रुपये प्रतिदिन की कीमत से ज्यादा वाले रूम में ठहरते हैं तो आपकी जेब को जीएसटी का  बोझ उठाना पड़ेगा और शायद अब मुश्किल से कोई ऐसी जगह होगी जहां एक हज़ार से कम किराए पर होटल में रूम मिल जाए.




Restaurant-

अब आप कहीं घूमने जाएंगी तो जाहिर है रेस्टोरेंट में ही  खाएंगी. ऐसे में आपको बाहर खाने के लिए पहले से ज्यादा पैसा चुकाना होगा क्योंकि मौजूदा 6 फीसदी सर्विस टैक्स और वैट की जगह जीएसटी लागू हो जाएगा. हालांकि, सरकार का कहना है कि वास्तव में खाने पर खर्च नहीं बढ़ेगा. GST के लागू होने के बाद बिल में 4-5 टैक्स की बजाए सिर्फ दो टैक्स दिखेंगे, राज्य और केंद्र जीएसटीजो कुल 18% होंगे.

अभी तक एसी रेस्टोरेन्ट में खाने से पहले बिल का आइडिया लगाना मुश्किल होता था क्योंकि कई सारे टैक्स वसूले जाते थे. वैट, सर्विस टैक्स, स्वच्छ भारत सेस और कृषि कल्याण आदि. लेकिन अब 100 रुपए पर 18 रुपए का टैक्स देना होगा. पहले यह करीब 19 तक पहुंचता था, जीएसटी के बाद Tax में एक फ़ीसद की की कमी आई है. अभी शराब को जीएसटी से बाहर रखा गया है यानी अगर एसी रेस्टोरेन्ट में आप खाना और शराब दोनों ऑर्डर करती हैं तो आपको दो बिल देने होंगे. एक बिल खाने का जिस पर 18 प्रतिशत का टैक्स देना होगा और दूसरा शराब का बिल जिस पर पहले की तरह ही 20 प्रतिशत वैट लगेगा.

MUST READ: क्यों नहीं रोक पाएंगे खुद को TAJ MAHAL में इजहार-ए- मुहब्बत से…

 




Taxi-

टैक्सी से इधर-उधर घूमना सस्ता हो जाएगा क्योंकि Ola और Uber जैसी कैब उपलब्ध कराने वाली कंपनियों पर सर्विस टैक्स पहले के 6 फीसदी से एक फीसद कम यानी 5 फीसदी हो गया.

MUST READ: उदयपुर को क्यों कहते हैं राजस्थान की सबसे ROMANTIC CITY

 

Credit Card-

क्रेडिट कार्ड रखना कभी भी आसान नहीं रहा है. अगर आप बाहर घूमने फिरने जाने पर क्रेडिट कार्ड से बिल चुकाती हैं तो यह तीन फ़ीसदी महंगा पड़ेगा. इस पहले के 15 फीसदी से बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया गया है.

बिज़नेस और इंडस्ट्री से जुड़े अलग अलग लोग अब भी सरकार पर तरह तरह के दबाव बनाए हुए हैं. इसलिए हो सकता है कि अगले तीन महीनों में तस्वीर पूरी तरह साफ हो पाए कि आपका ट्रैवल जेब पर कितना भारी पड़ेगा.

 

Facebook Comments