सिल्क की साड़ी में लगे STAINS को मिटाने के लिए करें ये 3 उपाय

41236
stains
3 Tips to remove stains from silk garments and saree

संयोगिता कंठ:

भारतीय परिधानों में साड़ी को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है और इसे हर मौके पर पहना जा सकता है. चाहे वर्किंग वूमन हो या होम मेकर सबके वार्डरोब में साड़ी जरुर शामिल होता है.साड़ी हर महिला की कमजोरी मानी जाती है. इंडियन फैशन की भी बात हो साड़ी का जिक्र पहले आता है. बनारसी, सिल्क, सिफॉन, जॉर्जेट और सूती साड़ियां महिलाओं को खूब पसंद आती है, लेकिन यदि आपकी पसंदीदा साड़ी में कोई Stains लग जाए तो आप परेशान हो उठती हैं.

MUST READ: LEGGINGS पहनती हैं तो कभी न करें ये 5 गलतियां

 

हम आपको बता रहे हैं वो 3 उपाय जिसकी मदद से आप अपनी सिल्क की साड़ियों में लगे Stain को छुड़ा सकते हैं. ये सभी उपाय घरेलू हैं और दाग छुड़़ाने के लिए सभी सामान आपके घर में ही मौजूद होगा. 

1-यदि आपक सिल्क की साड़ी पर किसी मिठाई का रस या शहद लग जाए या कोई सॉफ्ट ड्रिंक गिर जाए तो आप विनेगर की मदद से आसानी से इस दाग को छुड़ा सकती हैं. पानी और विनेगर को बराबर भाग में ले और साड़ी के दाग वाले हिस्से पर इसे लगाएं. 

MUST READ:आपके वार्डरोब में क्यों होने चाहिए ये 10 तरह के ब्लाउज?

 

2-सिल्क की साड़ी पर यदि चाय या कॉफी गिर जाए तो घबराने की जरुरत नहीं. दाग वाले हिस्से को हल्के गर्मपानी में डूबा दें. अब इसके ऊपर धीरे-धीरे करके ग्लिसरिन लगाएं. आधे घंटे छोड़ दें. अब हल्के गर्म पानी से इस हिस्से को धो लें. इस तरह चाय-कॉफी का दाग साड़ी  से आसानी से निकल जाएगा. 

3-हम त्यौहार के अवसर पर नई साड़ी पहनते हैं और नई साड़ी पहनकर ही पूजा-अर्चना में शामिल होते हैं. अक्सर आरती की तैयारी करते समय घी या तेल साड़ी में लग जाता है. जो आसानी से छूटता नहीं और पूरी साड़ी के लुक को खराब कर देता है.

ऐसे में जैसे ही तेल का दाग लगे उस पर तुरंत टेलकम पाउडर छिड़क दें. पाउडर को 20 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने दें. अब पाउडर को अच्छी तरह ब्रश से झाड़ लें. देखिए हो गए न दाग गायब…

ये उपाय आप साड़ी के अलावा सिल्क के किसी भी तरह के कपड़े के साथ कर सकती हैं.

Facebook Comments