5 HOME CAREER- जिसमें निखारें अपना हुनर और कमाएं पैसा

27069
5 Home Career
5 Home Career
प्रतिभा ज्योति:
हम सबके अंदर कोई न कोई हुनर छिपा होता है लेकिन सही Opportunity नहीं मिलने के कारण अक्सर उस  Talent का सही इस्तेमाल नहीं हो पाता. खासतौर पर शादी और बच्चे होने के बाद महिलाओं की जिंदगी वहीं तक सिमट तक रह जाती है. घर और परिवार की जिम्मेदारियो के कारण महिलाओं को अपनी अच्छी-भली नौकरी भी छोड़नी पड़ती है, तो कई बार कुछ नहीं करने का मलाल रह जाता है.




क्या आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं? यदि आप भी घर बैठे ही कुछ काम करने की सोच रही है तो देर किस बात की…हम बता रहे हैं आपको 5 ऐसे Home Carrer के बारे में जिससे न केवल आप अपनी प्रतिभा का सही इस्तेमाल कर सकती हैं बल्कि घर बैठे अच्छी-खासी कमाई भी कर सकती हैं.    




Gift Packing-

हमें गिफ्ट लेना-देना दोनो पसंद होता है. हम अक्सर अपने चाहनेवालों को किसी न किसी मौके पर गिफ्ट देते रहते हैं. गिफ्ट अच्छी तरह पैक हो जाए यह चेक करना नहीं भूलते, क्योंकि गिप्ट की पैकिंग अच्छी हो तो लेने वाले को बहुत अच्छा महसूस होता है. लेकिन क्या ये पता है कि गिफ्ट पैकिंग में भी करियर बनाने की बहुत संभावनाएं हैं. किसी भी गिफ्ट पैक को रंग-बिरंगे कागज, मोतियों, सीप, गोटा या फूलों से सजा दें तो लेने वाले को कितना सुखद एहसास होगा. आपको यही करना है, गिफ्ट की खूबसूरत पैकिंग करनी है. इस काम को आराम से घर बैठे कर सकती हैं. इसके लिए किसी डिग्री की जरुरत नहीं, बस आपके अंदर Creativity होनी चाहिए. आप इस काम की शुरुआत पहले अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों, मोहल्ले और सोसाइटी में करें और धीर-धीरे ऑनलाइन भी इसे शुरु किया जा सकता है.




MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

Ladoo Making-

सुना है आप लड्डू बहुत अच्छा बनाती हैं? है ना..अक्सर किसी अपने के जन्मदिन, पूजा-पाठ, त्यौहार या किसी और खुशी के मौके पर आपके बनाए हाथ के लड्डू सबको बहुत पसंद आते हैं, क्यों ना इसे रोजगार की तरह लिया जाए? शुरु में अपने पड़ोस या सोसाइटी के लोगों को अपने हाथों के बने लड्डू बनाकर खिलाइए और उनसे कहिए कि आप इस तरह उनके लिए और भी लड्डू बना सकती हैं लेकिन कीमत लेकर. हो सकता है शुरु में आपको छोटे ऑर्डर मिलेंगे लेकिन घबराने की बात नहीं आपके हाथों का स्वाद दूर तक पहुंचने में वक्त नहीं लगेगा. तो लोगों का मुंह मीठा कराईए और अपनी आमदनी बढ़ाईए. एक बार आपका काम शुरु हो जाए तो लड्डू के साथ दूसरी मिठाईयां और नमकीन भी बना सकती हैं.

Biryani Khilao  

क्या आपको बिरयानी पसंद है? यदि बिरयानी खाना पसंद है तो बनाने की कोशिश भी करती होंगी. क्या आपने कभी गौर किया है कि आपके हाथ की बने बिरयानी का स्वाद ही कुछ और है और आपको दोस्त और रिश्तेदार इसकी जमकर तारीफ करते हैं? तो क्यों न इसे करियर के तौर पर लिया जाए. आप बिरयानी बनाइए लोग घर से लेकर जाएंगे. इसके लिए आपको ज्यादा माथापच्ची करने की जरुरत नहीं. सोशल मीडिया की मदद लीजिए, अपना फेसबुक पेज बनाइए और लोगों को बताइए कि आप शानदार बिरयानी बनाकर खिला सकती हैं. हो सकता है शुरु में आपको छोटा ऑर्डर मिले. शुरुआत में छोटे-छोटे ऑर्डर पूरे करेंगी तो बड़े ऑर्डर या पार्टी के लिए बिरयानी बनाने का आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

Handwriting Improvement

इससे शायद आप चौंक जाए, लेकिन ये सच है आप बच्चों की Handwriting Improvement को भी करियर के तौर पर ले सकती हैं. मां-बाप हर बार अपने बच्चों को अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने के लिए प्रेरित करते हैं लेकिन अक्सर बच्चे इस पर ध्यान नहीं देते. ऐसे में हैंडराइटिंग इंप्रूवमेंट की क्लासेस उनकी मदद कर सकते हैं. आप को इसके लिए कुछ खास नहीं करना है, बस हैंडराइटिंग इंप्रूवमेंट का एक छोटा सा कोर्स कर लीजिए और घर पर ही बच्चों की क्लास लगाइए. है न घर बैठे कमाई का एक अच्छा साधन …

Creative Writing

क्या आपको कहानी लिखना पसंद है या कभी ऐसा हुआ है कि किसी मुद्दे पर आपका कुछ लिखने का मन हुआ हो या आपने अपनी कल्पना से कुछ नया लिखा है? तो इसका मतलब है आपके अंदर Creativity है बस जरुरत है इसे निखारने की. यह काम आप घर बैठे कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपको Creative Writing का कोर्स करना होगा. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप अपनी सोच, विचार और भाव को कैसे व्यक्त करेंगी. क्रिएटिव राइटिंग से आप घर बैठे अच्छा कमा सकती है. न्यूजपेपर, मैगजीन और वेबसाइट्स के लिए क्रिएटिव राइटर्स के लिए बहुत विकल्प है 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments