BUDGET 2018- आधी आबादी के लिए वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकला?

1179
Budget 2018
Finance Minister Arun Jaitley presented the Budget 2018

Budget 2018-वित्त मंत्री अरुण जेटली ने Budget लोकसभा में पेश कर दिया है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले ये मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट और जीएसटी लागू होने के बाद यह पहला बजट है. अरुण जेटली ने हिंदी में बजट पेश किया.




इस बार इकोनॉमिक सर्वे गुलाबी रंग की जिल्द में था जो महिला सश्क्तीकरण को समर्पित था. सर्वे में लैंगिक असमानता पर चिंता जताई गई थी. इससे यह माना गया कि इस बार महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में कोई खास घोषणा की जाएगी, महिलाओं के रोजगार बढाने पर ध्यान दिया जाएगा मौके, लेकिन बजट को ध्यान से देखें तो महिलाओं के हाथ खाली ही रह गए.




READ THIS: BUDGET-वित्त मंत्री जी सुनिए- क्या सैनटरी पैड होगा TAX FREE?

वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब में भी कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की. इसमें महिला वर्ग को कोई विशेष छूट नहीं दी गई है. बजट में महिलाओं के लिए किसी खास योजना की भी घोषणा नहीं की गई. सैनटरी पैड को टैक्स फ्री करने की महिलाओं की लंबी मांग को भी अनसुना कर दिया गया.

Budget 2018
Sanitary Pad




आईए देखते हैं कि इस बजट में आधी आबादी के लिए क्या है?

1-उज्जवला योजना से 8 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलेगा

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत सरकार ने 5 करोड़ गरीब महिलों तक मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा था. देश में मोदी सरकार के इस योजना की लोकप्रियता बढ़ी और इसे देखते हुए 2018 में बार 8 करोड़ गरीब महिलाओं तक मुफ्त कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

2-EPF में महिलाओं के लिए सरकारी योगदान 8 फीसदी करने की योजना

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक अहम घोषणा यह की है कि महिला कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPF0) की योजना के तहत मासिक वेतन से कम योगदान देना होगा. पहले तीन सालों में महिला कर्मचारियों को 8 फीसदी योगदान ही देना होगा.

माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से संगठित क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि इस फैसले से इससे महिला कर्मचारियों की टेक होम सैलरी भी बढ़ जाएगी.

MUST READ: गुलाबी रंग में रंगे ECONOMIC SURVEY का स्याह पक्ष-बेटियां आगे बढ़ीं पर नहीं खत्म हो रहा ‘पुत्र मोह’

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें