गर्मियों में यह फैब्रिक क्यों है Best?

1 views
summer clothing
Comfotable fabrics for summer and monsoon

कविता सिंह:

गर्मी और मानसून के मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने वार्डरोब में भी बदलाव करना जरुरी हो जाता है. इन दोनों मौसम में बार-बार पसीने आने की प्रॉब्लम होने लगती है और तेज धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फैब्रिक के बारे में जो आपको रखेंगे ठंडा-ठंडा कूल-कूल. इससे आपको ज़्यादा पसीने की प्रॉब्लम भी नहीं रहेगी और आप कंफर्टेबल फील करेंगी. हमने इस विषय में बात की जानी-मानी फैशन एक्सपर्ट हेतल शाह से जो कि my fashionvilla.com  की ओनर हैं. हेतल ने बताया कि ये क्यों है समर के बेस्ट फैब्रिक्स:




कॉटन:

गर्मियों का नाम सुनते ही सबसे पहले कॉटन के कपड़ों की याद आती है. कॉटन इसका सबसे कॉमन फैब्रिक है. वेस्टर्न हो या इंडियन, आप किसी भी ड्रेसिंग स्टाइल में इसे कैरी कर सकती हैं. कॉटन नमी के दौरान भी आपको कंफर्टेबल रखता है. यह पसीना सोख लेता है और स्किन को सांस लेने में मदद करता है. ये आपके बॉडी टेम्प्रेचर को ठंडा रखता है क्योंकि यह सॉफ्ट और हल्का होता है.




शिफॉन

शिफॉन भी गर्मी और मानसून के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. दुपट्टे से लेकर सूट और साड़ी तक, स्टाइल के मामले में आपको शिफॉन के कई आउटफिट्स मिल जाएंगे. शिफॉन भी लाइट वेट फैब्रिक होता है. गुलाबी, ब्लू, व्हाइट किसी भी कलर का शिफॉन शरीर को हल्का रखता है.




रेयॉन

सिनथेटिक कपड़े स्किन के लिए बिल्कुल सही नहीं होते हैं, इसकी जगह आप रेयॉन कैरी कर सकती हैं. नमी वाले मौसम के लिए ये परफेक्ट है. ये जल्दी पसीना सोख लेता है. आप इसे मैक्सी ड्रेसेज़, शर्ट्स जैसे स्टाइलिश कपड़ों में कैरी करके फैशनेबल लुक पा सकती हैं.

जॉर्जेट

एक खूबसूरत फैब्रिक है. ये आपको फ्लोरल, प्रिंट्स जैसी कई डिज़ाइन्स में मिल जाएगा. जॉर्जट लंबे वक्त तक पसीना सोखने में मदद करता है.

comfortable fabrics during summer and monsoon
comfortable fabrics during summer and monsoon
खादी:

यह गर्मियों को कूल बनाने के लिए परफेक्ट है. आप इसे मॉडर्न टच दे सकती हैं. सिर्फ कुर्ते या सूट में ही नहीं, श्रग्स और शॉर्ट्स के लिए भी खादी फैब्रिक चुनें. साड़ी के लिए भी बेस्ट ऑप्शन है. इसके फायदे ये हैं कि ये इको फ्रैंडली फैब्रिक है. इसे बनाने का नैचुरल तरीका इसे स्किन के लिए और

लेनिन:

लेनिन भी समर और मानसून के बेस्ट फैब्रिक्स में से एक है, क्योंकि ये सबसे हल्का होता है. इसमें आपकी स्किन पूरे दिन कंफर्टेबल और फ्री रहती है. इसके फायदे ये हैं कि लेनिन लाइट होता है, जिसकी वजह से ये हवा का फ्लो बनाए रखता है. इससे आपको पसीना कम आता है. लेनिन की साड़ी बेहद स्टाइलिश लुक देती है. अगर आपको वेस्टर्न लुक चाहिए तो लेनिन पैंट्स के साथ टैंक टॉप कैरी करें.

विसकोस:

विसकोस गर्मी और सर्दी दोनों के लिए ही अच्छा होता है, लेकिन नमी वाले मौसम के लिए ये परफेक्ट है. दरअसल, विसकोस पसीना सोखकर आपकी स्किन को कूल रखता है. अगर आप कॉटन नहीं पहनना चाहतीं हैं तो इसकी जगह आप विसकोस इस्तेमाल कर सकती हैं. विसकोस किफायती दाम में लग्ज़री लुक देता है.

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here