ANANDIBEN PATEL बनी मध्यप्रदेश की राज्यपाल, ली शपथ

1285
Anandiben Patel
(Pic Courtesy: ANI) Ex Gujarat cm Anandiben Patel is now Governor of Madhya Pradesh

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता  Anandiben Patel ने मध्यप्रदेश के नए राज्यपाल के रुप में शपथ ली. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.




शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद थे. वे सोमवार शाम ही भोपाल पहुंच गई थी. 19 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें तत्काल प्रभाव से राज्यपाल नियुक्त करने की घोषणा की थी. मध्यप्रदेश में राज्यपाल का पद काफी समय से खाली थी.

 




READ THIS: इस महिला ने बदल दी SOCIAL MEDIA पर RAHUL GANDHI की इमेज

गुजरात के राज्यपाल ओपो कोहली मध्यप्रदेश का कामकाज देख रहे थे. मध्यप्रदेश में आनंदी बेन की नियुक्ति को राजनीतिक रुप से काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसी साल राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं. वे गुजरात में नरेंद्र मोदी सरकार में भी मंत्री के तौर पर शामिल रही थीं.

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया.  वह 22 मई 2014 से 7 अगस्त 2016 तक इस पद पर रहीं. इस तरह वे गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी.




आनंदीबेन ने फेसबुक के जरिए मुख्यमंत्री पद से अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. उन्होंने फेसबुक पोस्ट के जरिए पार्टी हाईकमान से यह अनुरोध किया था कि उन्हें जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जाए और आने वाली पीढ़ी को काम करने का मौका मिलना चाहिए.

READ MORE: 19 साल पहले पार्टी की कमान संभालने वाली SONIA GANDHI क्या जिम्मेदारियों से हो गईं मुक्त?

उन्होंने हाल ही में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था. उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ना चाहतीं इसलिए किसी और युवा कार्यकर्ता को टिकट दिया जाए.

माना जा रहा है कि आनंदीबेन का राज्यपाल बनना पहले से तय था इसलिए उन्होंने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था. वे 1986 में भाजपा में शामिल हुई थीं. गुजरात में वर्ष 1995 में शंकर सिंह वाघेला ने जब बगावत की तो उस कठिन दौर में वह नरेंद्र मोदी का साथ दिया और पार्टी के लिए काम किया.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें