क्या आप मिलना चाहते है KBC के देवी और सज्जन से ?

1278
Sangya Ojha with Hashim
Sangya Ojha with Hashim

जूली जयश्री:

KBC के नौवें सीजन में इस बार एक नया कैरेक्टर शामिल किया गया है ‘Devi And  Sajjan’ जिन्हें दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं. ये देवी और सज्जन अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठने वाले प्रतियोगियों से मनोरंजक बातचीत करते हैं जिससे दर्शकों को बहुत मजा आ रहा है. जानते हैं कि ये देवी और सज्जन कौन हैं? इस पपेट का संचालन कर रही हैं ‘The Puppetarian’ की को फाउंडर संज्ञा ओझा और उनके पार्टनर हाशिम हैदर. संज्ञा ओझा पिछले कई सालों से अपनी संस्था के माध्यम से भारत में टीवी और लाईव शो कर लोगों को फन लर्निंग का गुड़ सीखा रही हैं.




MUST READ: अभिषेक को अपना पति बताकर क्यों शरमा गई NEHA,

 

साल 2011 में उन्होंने ‘द पपेटेरियन’ की नींव रखी थी. भारत में पपेट की कला को बढाने के मकसद से इसकी शुरुआत की गई. द पपेटेरियन जगह-जगह पर कार्यशाला का आयोजन कर पपेट शो में डांस ड्रामा और म्यूजिक के माध्यम से बताता है कि तरीका रोमांचक हो तो कुछ भी सीखना कितना आसान बनाया जा सकता है. संज्ञा पपेट की शिक्षा और मनोरंजन का काम ही नहीं करती बल्कि भारत में इस कला को एक सम्मानित आर्ट का स्थान भी दिलाया है . वो युवाओं के मन में पपेट के प्रति लगाव बढाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं. कार्टून नेटवर्क और पोगो पर गली-गली सिम सिम नाम से से इनका शो भी आता है.




MUST READ: ‘KBC’ मैडम का MP में क्यों होता है इतना ट्रांसफर?

 

संज्ञा ने इंटरनेशनल पपेट केरेक्टर अंचू और एल्मू का रोल भी प्ले किया है. उन्होंने पटना विमेंस कॉलेज से मीडिया की पढाई की.पपेटरी की शिक्षा संज्ञा ने अवार्ड विनिंग पपेटियर मार्टिन पी रॉबिंसंन से सीखा . उनका का कहना है कि पपेटरी उनके लिए सिर्फ काम का जरिया नहीं बल्कि इसने उनकी पूरी जिंदगी बदल दी .इसे दूसरों को सीखा कर मुझे सुकून मिलता है . संज्ञा एक बेहतरीन भरतनाट्यम डांसर भी हैं. उन्होंने बिरजू महाराज से कथक नृत्य की भी शिक्षा पाई है. 




Facebook Comments