माधुरी के किस kissing scene पर हो गया था विवाद?

2144
kissing scene of Dayawaan movie
kissing scene of Dayawaan movie

कविता सिंह:

बॉलीवुड की धक् धक् गर्ल माधुरी दीक्षित 50 साल की हो गई हैं. माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था. एक साधारण महाराष्ट्रियन परिवार में जन्मी माधुरी के पिता शंकर दीक्षित पेशे से इंजीनियर थे और हाउसवाइफ. माधुरी के परिवार में किसी का दूर-दूर तक  बॉलीवुड से नाता नहीं था. खुद माधुरी भी बचपन में डॉक्टर बनने का सपना देखती थीं लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और वह बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस बन गईं. अस्सी और नब्बे के दशक में माधुरी ने अपने डांस और एक्टिंग से ऐसा जादू चलाया कि लोग उनके दीवाने हुए बिना नहीं रह सके. आज माधुरी के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी लाइफ के कुछ दिलचस्प फैक्ट्स…




Madhuri Dixit
Madhuri Dixit

-माधुरी की पहली बॉलीवुड फिल्म अबोध थी जो कि 1984 में रिलीज़ हुई थी. यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई. इसके बाद आई कई फिल्में जैसे आवारा बाप, स्वाति, मोहरे, हिफाज़त, उत्तर दक्षिण ने भी उन्हें असफलताओं से रूबरू कराया लेकिन 1988 में आई तेजाब ने उन्हें उनके करियर में जान फूंक दी. इस फिल्म के गाने ‘एक दो तीन’ ने न सिर्फ उन्हें पहचान दिलाई बल्कि फिल्म में अपने अभिनय के लिए उन्हें बेस्ट एक्टिंग का फिल्मफेयर का नॉमिनेशन भी दिलवाया. 




1988 में ही आई दयावान से माधुरी को थोड़े विवाद का भी सामना करना पड़ा. इस फिल्म में उन्होंने अपने से 21 साल बड़े विनोद खन्ना के साथ किस सीन दिया था. माधुरी के फैन्स को उनकी यह बोल्डनेस पसंद नहीं आई. बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू देकर इस किसिंग सीन को सबसे बड़ी भूल बताया और कहा कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था लेकिन करियर की शुरुआत में उन्हें डायरेक्टर को न कहना नहीं आता था इसलिए ये गलती हुई. 




Madhuri dixit and Salman Khan in Hum Aapke Hain Koun..!
Madhuri dixit and Salman Khan in Hum Aapke Hain Koun..!

1991 में आई साजन में माधुरी की फीस सलमान खान से ज्यादा थी. माधुरी को इस फिल्म के लिए 12 लाख रु. दिए गए थे जबकि सलमान को 11 लाख रु. फीस में मिले थे. साजन’ उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर 75 हफ्ते से ज्यादा चली थी और डायमंड जुबली सेलिब्रेशन हुआ था. साल 1991 की यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. यहां तक कि 90 के दशक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों में भी साजन का नाम है. 

फिल्म साजन के दौरान माधुरी का अफेयर संजय दत्त से हो गया था लेकिन कुछ समय बाद दोनों की राहें जुदा हो गईं. हाल ही में संजय दत्त की बन रही बायोपिक फिल्म में उनके और माधुरी के बीच हुए अफेयर के किस्सों को दिखाए जाने की ख़बरें भी आईं हैं जिनपर माधुरी ने कहा है, यह अतीत है और अब मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.  

फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ के लिए माधुरी ने अपने करियर की सबसे ज्यादा फीस ली थी, तकरीबन तीन करोड़. यह फिल्म बेहद हिट साबित हुई थी और माधुरी की पॉपुलैरिटी इस फिल्म के दौरान चरम पर जा पहुंची थी.  

माधुरी सिर्फ भारतीयोँ के दिल की धड़कन ही नहीं पाकिस्तानियोँ की भी पसंदीदा हैं. जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानियोँ ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमे माधुरी दीक्षित दे दो.

Madhuri Dixit with her husband Dr. Shriram Nene
Madhuri Dixit with her husband Dr. Shriram Nene

80 और 90 के दशक की इस लीडिंग लेडी ने 1999 में लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया के कार्डियोवेस्कुलर सर्जन श्रीराम माधव नेने से शादी की. दिलचस्प बात ये है कि शादी से पहले नेने ने उनकी एक भी फिल्म नहीं देखी थी. अमेरिका में पेशे से डॉक्टर को नहीं पता था कि माधुरी इतनी बड़ी एक्ट्रेस हैं. शादी के बाद माधुरी कुछ समय तक अमेरिका में बसीं लेकिन फिर उनका दिल नहीं लगा और इंडिया आ गईं और उनके दो बच्चे रियान और एरिन नेने भी मुम्बई में ही पढ़ते हैं.

साल 2006 में वापस आकर उन्होंने फिल्म ‘आजा नचले’ से कमबैक किया. इसके बाद डेढ़ इश्किया और गुलाब गैंग (2014) जैसी फिल्मों में काम किया.  दोनों ही फ्लॉप साबित हुईं और माधुरी इसके बाद किसी फिल्म में नजर नहीं आई हैं.

माधुरी एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हे 13 बार फिल्मफेयर पुरस्कार का नॉमिनेशन मिला और जिनमें से चार वो जीत चुकीं हैं. 

 

Facebook Comments