महिलाओं पर बन रही BIOPIC फिल्मों को भी मिल रहा दर्शकों का प्यार

1925

यह जमाना Biopic यानी नामी शख्सियतों के जीवन पर बननी वाली फिल्मों का है. लोग फिल्मों में उन असली हीरो की कहानियां देखना चाहते हैं जिन्होंने समाज में अपनी एक खास पहचान बनाई है. इसकी एक वजह यह है कि ऐसी कहानियों के साथ आम आदमी खुद को जुड़ा महसूस करता है. बायोपिक फिल्मों के जमाने में महिला क़िरदारों को भी अच्छी अहमियत दी जा रही है और ऐसी फिल्मों को भी दर्शकों का बहुत प्यार मिल रहा है.




 

MUST READ:  तुम्हारी सुलु-SEXY आवाज निकालने की कोशिश क्यों कर रही हैं विद्या बालन ?

 बायोपिक फिल्मों की दौर में करीब एक दर्जन फिल्में बन रही हैं जिसमें झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर दो फिल्में बन रही हैं तो साइना नेहवाल पर भी एक बायोपिक बनाई जा रही है. फिल्म निर्देशक और प्रोड्यूसर इतिहास में ढूंढ कर ऐसी सच्ची कहानियों को दर्शकों को सामने ला रहे हैं जिससे समाज को उन शख्स के असाधारण प्रतिभा, उनके जीवन की परिस्थितियों और उनके संघर्ष के बारे में बताया जा सके.

 

 

महान मुक्केबाज मैरीकॉम के जीवन पर आधारित फिल्म मैरीकॉम ने सफलता के झंडे गाड़े. इस फिल्म में मैरीकॉम के रोल में प्रियंका चोपड़ा ने बेहतरीन अभिनय करके मैरीकॉम के जीवन के संघर्ष से लेकर ओलंपिक में पदक जीतने तक की उनकी कहानी को परदे पर उतारा. इस फिल्म को दर्शकों ने खूब सराहा.




 

 

इसी तह पहलवान बहनों गीता और बबीता फोगाट पर बनी फिल्म “दंगल” फिल्म ने तो सफलता के झंडे चीन तक में गाड़ दिए. दंगल ने जबरदस्त कमाई की और दर्शकों का रुझान भी बायोपिक फिल्मों की ओर बढ़ा. इस फिल्म में महिला पहलवानों के पिता महावीर फोगाट का अपनी बेटियों को पहलवान बनाने के संकल्प को पूरा करने का संघर्ष दिखाया गया. 

 

MUST READ: आमिर खान- “दंगल” से 10 कदम आगे है SECRET SUPERSTAR

 

 

इसी तरह एक बहादुर एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनी फिल्म “नीरजा” भी दर्शकों को बहुत पसंद आई. 1986 में एक विमान अपहरण की घटना में नीरजा ने अपनी जान पर खेलकर यात्रियों की जान बचाई थी. ‘नीरजा भनोट’ की जिंदगी और उनके साहसिक कारनामे को डायरेक्टर राम माधवानी ने फिल्म ‘नीरजा’ में दिखाने का प्रयास किया था. यह फिल्म दर्शकों के दिल में उतर गई.




 

 

 

इतिहास बॉलीवुड का पसंदीदा विषय रहा है. संजय लीला भंसाली इतिहास के पन्नों से रानी पद्मावती पर “पद्मावती” फिल्म ले कर आ रहे हैं. इसी क्रम में झांसी की रानी पर मणिकर्णिका बन रही है. इसी महान ऐतिहासिक बहादुर रानी के ऊपर दूसरी फिल्म “झांसी की रानी” बन रही है. बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट दोनों फिल्मों में मुख्य किरदार में है. 

 

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर इन दिनों बैंडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल पर बन रही बायोपिक “साइना नेहवाल” की शूटिंग में व्यस्त है. फिल्म में साइना नेहवाल के जीवन को असल में उतारने के लिए श्रद्धा कपूर ने बैडमिंटन सीखने के लिए कड़ी ट्रेनिंग की है. यह फिल्म अगले साल रिलीज होगी. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments