SHARDA SINHA के इन गानों ने लोगों को बताई “छठ” की महिमा-सुनिए 5 पॉपुलर गीत

2694
Sharda Sinha
Sharda Sinha

संयोगिता कंठ:

बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के उन तमाम क्षेत्रों में जहां इस प्रदेश के लोग बसे हैं वहां लोकपर्व छठ धूमधाम से मनाया जाता है. “छठ पर्व” हमारी लोक संस्कृति से जुड़ा है. अस्तचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने और उगते सूरज की आराधना करने वाला यह पर्व प्रकृति के साथ मनुष्य के संबंधों की व्याख्या करता है.  इस पर्व पर गाए जाने वाले गीत आराध्य के साथ हमारे आत्मीय संवाद है और इसी संवाद की बात आती है तो मशहूर गायिका Sharda Sinha का जिक्र आ ही जाता है.जन-जन के बीच छठ की महिमा बताने में शारदा सिंहा के गानों की बहुत भूमिका मानी जाती है.

MUST READ: बिग बॉस में इंट्री से पहले ढिंचैक पूजा का नया VIDEO वायरल

 

छठ पर्व घर और परिवार में सुख-शांति और मनोवांछित फल पाने के लिए किया जाता है और इस मौके पर छठ की महिमा का वर्णन करते हुए कई गीत गाए जाते हैं. इससे व्रतियों समेत पूरे परिवार में उल्सास और उत्साह बना रहता है.  Sharda Sinha ने अपने गानों से इसी भावों की अभिव्यक्ति की है.

छठ पर्व पर उनके गाने न बजाए जाएं ऐसा हो ही नहीं सकता. कहा जाता है कि शारदा सिन्हा के गानों के बिना छठ पर्व की रौनक नहीं है. उन्होंने छठ पर्व से जुड़े एक से एक गाने गाकर लोगों को छठ की महिमा से रुबरु कराया है. इसलिए अक्सर छठ पर्व के लिए बनाए गए घाटों पर शारदा सिन्हा के गीत खासतौर पर बजाए जाते हैं.  

MUST READ: महिलाओं पर बन रही BIOPIC फिल्मों को भी मिल रहा दर्शकों का प्यार

 

मशहूर गायिका शारदा सिंहा ने मैथिली, मगही, बज्जिका, भोजपुरी समेत कई क्षेत्रिय भाषाओं में गाने के साथ-साथ कई हिंदी फिल्मों के गानों के लिए भी अपनी आवाज दी है. लोकगीतों के लिए उन्हें “बिहार-कोकिला” और :”पद्मश्री” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

सुनिए शारदा सिंहा के ये 5 पॉपुलर छठ गीत

1-पहिले-पहिल छठि मैया…

2-उगु हे दीनानाथ 

3-केलवा के पात पर

4- पटना के घाट पर

5-ग्राम के अधिकारी

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments