JUNK FOOD खाने की आदत से पाना है छुटकारा?

323
Fast Food
Pik Cour: The Bump

क्या आजकल आप Junk food को ज्यादा तवज्जों देने लगे हैं? Fast Food या Junk food हमारी जिंदगी को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको अंदाजा नहीं है. हमारी दिनचर्या हमारे खाने की आदत को निर्धारित करती है .

Junk food के सेवन से आपका शरीर शिथिल हो जाता है. आप खुद को थका हुआ महसूस करोगी. आवश्‍यक पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की कमी की वजह से Junk food आपकी उर्जा के स्तर को कम कर देगा.




Fast-Food का लगातार सेवन टीनेजर्स में डिप्रेशन का कारण बनता है. बढती उम्र में बच्‍चों में कई तर‍ह के बायोलॉजिकल बदलाव आने लगते हैं. Fast-Food जैसे चाऊमिन, पिज्जा, बर्गर, रोल खाना बढते बच्चों की ग्रोथ में बाधक और डिप्रेशन का कारण होता है.

Cour: Daily Mail




MUST READ : अपने TEENAGE बच्चों के साथ हेल्दी RELATIONSHIP कैसे बनाएं?

Junk food से अतिरिक्त कैलोरी मिलता है, जो वजन बढ़ाने का कारण बनता है. यह आपको मोटापे की ओर ले जा सकती है. साथ ही Junk food के अवयव आपके प्रजनन क्षमता पर असर डाल सकता है.




यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स में 180 लोगों पर शोध किया गया, सामने आया कि जो लोग अधिक से अधिक मेहनत करते हैं. उन्हें फास्ट फूड और ज्यादा फैट वाला खाना खाने की चाहत कम होती है .

READ THIS: ब्रेकफास्ट-लंच में ये सब खिलाएंगे तो बच्चों को मिलेगा पूरा NUTRITION

जो लोग कम मेहनत करते हैं या बिल्कुल ही  मेहनत नहीं करते .उन्हें ज्यादा फैट वाला खाना आकर्षित करता है. वही जो मेहनत करते हैं उन्हें ऐसा खाना ज्यादा नहीं भाता.

यही नहीं Junk food को छोड़कर यदि आप खाने में दही का प्रयोग करेंगे करेंगी, तो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है.खाने के बाद एक कटोरी ताजा दही खाना भी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि दही आपके शरीर में पीएच का बैलेंस बनाए रखता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन Dकरेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें