इन SUMMER FRUITS को खाकर गर्मी में बॉडी को रखें कूल-कूल

1047

जूली जयश्री:

समर में बॉडी का न्यूट्रिशनल बैलेंस रखना काफी मुश्किल हो जाता है. टेंपरेचर बढने पर भूख कम लगती है, डायजेशन स्लो हो जाता है और पसीने के कारण बॉडी में पानी की कमी होने का खतरा रहता है. Summer Fruits इस मौसम में मानो वरदान साबित होते हैं.




गर्मी में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खान-पानी की आदतों में भी बदलाव करना चाहिए. तपती चिलचिलाती गर्मी से लड़ने की ताकत पाने के लिए नेचर ने आपके सामने कई विकल्प भी दिए हैं जिनमें Summer Fruits बहुत ही उपयोगी है.

गर्मी में मिलने वाले सिजनल फ्रूट अपने अंदर वो सारी खूबियां समेटे होते हैं, जो इन दिनों आपके शरीर को चाहिए होता है. जरुरत है उसकी अहमियत समझ कर उसे अपने डाइट चार्ट में शामिल करने की.




READ THIS: गर्मी- चिपचिपाहट में क्यों न आजमा कर देखें ये HAIRSTYLE

गर्मी में मिलने वाले इन फलों में पानी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और पौष्टिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है. Summer Fruits में छुपा है आपकी सेहत का राज. ये फ्रूट आपको गर्मी में भी कूल कूल बनाए रखेंगे .

आइये जानते हैं क्या है इन Summer Fruits की खासियत –

आम (Mango)  आम को यूं ही नहीं फलों का राजा माना जाता है. इसमें विटामिन सी, ई, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है. यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. आम एंटीआक्सीडेंट का अच्छा स्रोत भी है.




लीची (Lychee) लीची खाने से सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा होती है .

तरबूज (Watermelon)  इस मौसम में शरीर के अन्दर पानी की कमी हो जाती है और इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है .ऐसे में तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. तरबूज में विटामिन्स भी पाए जाते हैं.

SEE THIS: इस मौसम में ऐसे दूर होगी कमजोरी

खरबूज (Honeydew Melon) गर्मी के मौसम के लिए खरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है. इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं और बच्चे को स्वास्थय के लिए अच्छा है.

बेल (Wood Apple) बेल का शरबत पीने से शरीर की गर्मी दूर होती है और लू लगने से भी आराम मिलता है. बेल शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और यह पेट की तमाम बीमारियों जैसे गैस, कब्ज, जलन, भूख न लगना आदि से आराम दिलाता है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें