कश्मीर के SNOW CAR RALLY में हिस्सा लेने वाली पहली महिला ड्राइवर कौन है?

1597
Snow Car Rally
डॉ शरमीन मुस्ताक

कश्मीर में इस महीने जमा देने वाली ठंढ में Snow Car Rally होने वाली है. कार रेसिंग आयोजन में पुरुषों को कड़ी टक्कर देने जा रही है कश्मीर महिला डॉ शरमीन मुस्ताक ऐसा करने वाली डॉ शरमीन पहली महिला ड्राइवर होंगी.




डॉ शरमीन मेडिकल प्रोफेशन से है. स्नो कार रेस में हिस्सा लेने वाली वे पहली कश्मीरी महिला हैं.संभावना जताई जा रही है इस रैली में क़रीब 50 ड्राइवर हिस्सा लेंगे. दो दिनों की यह कार रैली गुलमर्ग में 20 जनवरी से शुरु होने वाली है.




MUST READ: 13 साल की उम्र में हुई शादी से निकल कर सेल्वी कैसे बन गईं SOUTH INDIA की पहली महिला CAB DRIVER

इस समय गुलमर्ग में सड़क पर 0 तापमान रहता है और सड़क पर फिसलन हो जाती है. ऐसे में कार चलाना बेहद मुश्किल है. इसलिए प्रशासन बिना चैन वाली कार को चलने की इजाजत नहीं देता. 10,000 फीट की ऊंचाई पर तापमान शून्य से माइनस 10 से 15 डिग्री सेल्सियस तक रहता है.




‘फ्रोजन रस’ कहे जाने वाली इस कार रैली का यह दूसरा साल है. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि ईश्वर ने जो अवसर मुझे दिया है उसे पूरा करने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती. मेरे परिवार वालों ने मुझे बहुत शुभकामनाएं दी हैं और पूरा परिवार मुझे सपोर्ट कर रहा है. यहां तक कि मेरे दोनों बच्चे भी. उनका कहना है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है.

MUST READ: MANJUBEN-हाईवे पर सड़कों से बातें करता है गुज़रता है उनका ट्रक

वे मानती हैं कि हारना-जीतना एक अलग बात है, हिस्सा लेना महत्वपूर्ण होता है. मुझे एक प्लेटफॉर्म मिला है और मैं इसमें अपना बेस्ट देना चाहती हूं. उनका कहना है मैं चाहती हूं कि अधिक से अधिक कश्मीरी महिलाएं इस तरह के आयोजनों और खेल की गतिविधियों में हिस्सा लें.

डॉ शरमीन पिछले 20 सालों से गाड़ी चला रही हैं और गाड़ी चलाने में उन्हें बेहद खुशी महसूस होती है. जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर कई बार गाड़ी चला चुकी हैं लेकिन स्नो पर गाड़ी बहुत कम मौकों पर चलाया है.

READ THIS: इंदौर में ‘WOMEN ON WHEELS’ , ‘ऑन कॉल’ हाजिर और सुरक्षित घर पहुंचाने में माहिर

Snow Car Rally पर गाड़ी चलाने का यह उनका पहला अनुभव होगा. इस तरह की कार रैली में अभी भी पुरुषों का वर्चस्व माना जाता है, लेकिन डॉ शरमीन के हिस्सा लेने से और भी महिलाओं का उत्साह बढ़ सकता है.

कार रैली में हिस्सा लेने से पहले उन्होंने इसके बारे में काफी जानकारियां जुटाई है. उनके कई रिश्तेदार इस तरह की रैलियों में हिस्सा ले चुके हैं इसलिए वे उनकी सारी गतिविधियों को जानती रही हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें