HOLI है तो क्या हुआ- बुरी बातों का बुरा ही मानें

2080

जूली जयश्री:

बुरा न मानो होली है ये तो हम हर बार होली पर सुनते हैं. जी हां Holi तो है पर कुछ लोग रंग खेलने के बहाने कुछ और करने की ताक में हैं उनका क्या करें?

इस जुमले की आड़ लेकर बीमार मानसिकता वाले यानी छेड़खानी करने या यौन शोषण करने वाले खुद को तृप्त करते रहें और हम बुरा भी न माने. आप होली को होली तो रहने दें फिर भला जरुरत ही क्या होगी बुरा मानने की .




होली रंगों का उत्सव है. तन को रंगों से भिंगोकर हम प्रकृति के परिवर्तन का आनंद लेते हैं. पर वास्तव में कुछ लोग होली की आड़ में कुछ और ही करने की ताक में होते हैं. शायद ही कोई महिला होगी जिसने होली की आड़ में असहज करने वाली परिस्थितियों को झेला नहीं होगा.

READ THIS: ‘HOLI HAI’- जरा बच के बाबा, होली के रंग न कर दे बदरंग

बुरा न मानो …कहकर कुछ लोग बहुत कुछ कर जाते हैं जो हमें गुस्से और अपमान से भर देती पर हम कभी परंपरा के नाम पर तो कभी शर्म के कारण चुपचाप सब सह लेते हैं . लेकिन याद रखें हमारी चुप्पी ऐसे लोगों का हौसला बढाती है .




इसलिए जरुरी है कि आप समय रहते इन हरकतों का बुरा मानें और गंदी मानसिकता वाले लोगों की हरकतों पर रोक लगाएं. रंग लेकर शरीर के किसी भी हिस्से में रगड़ने वालों के लिए यदि थोड़ा सचेत और बोल्ड रहें कर तो फिर किसी की जुर्रत नहीं होगी कि आपकी तरफ बुरी नजर उठाए.

MUST READ: इन आसान 15 तरीकों से NATURALLY छुड़ाएं HOLI COLOURS

इसलिए थोड़ा अलर्ट रहें, ऐसे लोगों की नीयत को भांप ले जो साल पर लपलपाती नजरों से आपको देखते रहे और होली के मौके को आपको छूने या करीब आने का स्वर्णिम अवसर मान रहे हों. होली खेलते समय एक दूसरे की सुरक्षा का ख्याल रखें और जरुरत पड़ने पर कानून का सहारा लेने से भी न पीछे हटें.




आपका हौसला दूषित मानसिकता को कैसे पस्त कर सकता है इस दिशा में एक डिजर्जेंट कंपनी की पहल देखने लायक है. “इस होली सारे मैल धो डालो” इस स्लोगन के बहाने होली के नाम पर मनमानी करने वाले फितरत पर चोट किया गया है.

विज्ञापन में कुछ लड़के लडकी को ये कह कर छेड़ते हुए कहते हैं “मैडम आपके कपड़े तो गंदे हो गए” इस पर लड़की पलटवार करती है कि कपड़ों का मैल तो छूट जाएगा लेकिन आपके मन का मैल कब छूटेगा.

तो आप भी होली के माहौल का फायदा उठाकर छेड़खानी और यौन शोषण करने वालों के इरादों पर पानी फेरने के लिए तैयार रहिए और जमकर रंगों के त्योहार का मजा लीजिए. इस दौरान टीएनएजर बच्चों पर भी नजर रखिए और उन्हें अपनी आंखों के सामने ही होली खेलने को कहें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें