क्या जानती हैं घर में मौजूद इन चीजों की भी होती है EXPIRY DATE

1253
Expiry Date

क्या आप जानती हैं. डेली लाइफ में यूज होने वाली की चीजों की भी Expiry Date होती है. जी हां, ऐसी कई वस्तुएं हैं जिनको हम जरूरत से ज्यादा सिर्फ ये सोच कर यूज कर लेते हैं कि बर्बाद क्यों करना, अभी कुछ दिन और चल जायेगा.




हमारी यही सोच हमें मुसीबत में भी डाल सकती है क्योंकि कई ऐसी चीजें होती हैं जिनको जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल में लाने पर वह हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में…




स्लीपर्स: इन्हें 6 महीने से ज्यादा यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके बाद इनसे आपके पैरों में फंगल इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है. वैसे भी हम गंदी से गंदी जगह पर इन्हें पहनकर चले जाते हैं. चाहे बाथरूम हो या घर से बाहर, इसलिए 6 महीने से ज्यादा एक ही स्लीपर न पहनें.




MUST READ: BRA से जुड़ी ये बातें आपका जानना क्यों जरुरी है?

ब्रा: यह महिलाओं की डेली लाइफ का अहम हिस्सा होती है. याद रखें, कोई भी ब्रा ज्यादा से ज्यादा एक या दो साल से ज्यादा न पहनें क्योंकि इसके बाद इनकी फिटिंग खराब हो जाती है और आपके ब्रेस्ट पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

तकिया: इन्हें 2 से 3 साल में बदल ही देना चाहिए क्योंकि इसके बाद इनका शेप बदल जाता है. अगर इसके बाद इन्हें इस्तेमाल करेंगी तो नेक पेन का खतरा तो बढ़ेगा ही साथ ही कई बैक्टीरियल इन्फेक्शन भी होने की सम्भावना बढ़ जाएगी क्योंकि खटमल, दीमक जैसे कीड़े भी इनमें पनप सकते हैं.

मैट्रेस: तकिया के बाद गद्दे अधिकतम दस साल तक ही यूज किये जाने चाहिए. इसके बाद इनमें रुई और फोम की फिलिंग अपनी जगह से हट जाती है और आपको अनिद्रा और बेक पेन की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है.

MUST READ: जोर से कहिए ALL IS WELL- देखिए ANXIETY कैसे होगी दूर?

टॉवेल: 2-3 साल में टॉवेल को रिप्लेस किया जाना बहुत ही जरूरी है नहीं तो इनमें पनपने वाले बैक्टीरिया आपको सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम दे सकते हैं.

मसाले, आटा: किचन में मौजूद पिसे मसाले जैसे धनिया, मिर्ची या अन्य को कोशिश करें 6 महीने से ज्यादा न यूज करना पड़े क्योंकि इसके बाद इनकी खुशबू के अलावा इनका स्वाद भी बदलने लगता है. इसके अलावा बेसन, आटा, मैदा भी तीन महीने से ज्यादा रखेंगी तो उनमें कीड़े लग सकते हैं इसलिए इससे ज्यादा समय का रखा हुआ ये सामान इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर है.

READ THIS: कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

लूफा: नहाने के दौरान यूज किये जाने वाले लूफा को भी 6 महीने से ज्यादा नहीं यूज करना चाहिए क्योंकि इनमें फंगस पनपने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है. इसके अलावा घर के हर सदस्य को इसे अलग-अलग ही इस्तेमाल करना चाहिए.

परफ्यूम: आपको महकाने वाले परफ्यूम भी अधिकतम तीन साल ही इस्तेमाल किये जा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनके अन्दर मौजूद एसेंशियल आयल फीका पड़ जाता है और ये महक देना बंद कर देते हैं.

डिटर्जेंट: इन्हें 6 महीने से 1 साल तक स्टोर किये जाए तो बेहतर है वरना चाहे लिक्विड हो या पाउडर, दाग छुड़ाने में यह उतने कारगर साबित नहीं होंगे जितने पहले होते हैं.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें