बच्चों में TEETHING PROCESS आसान बनाने के लिए समझें ये 7 बातें

20
child teething process
child teething process

जूली जयश्री:

बच्चों में Teething एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे लेकर मां के मन में खुशी के साथ साथ आशंका भी बनी रहती है. उनके मन में सवाल होता है कि बच्चों के दांत निकलते समय किन बातों का ध्यान रखा जाए ताकि बिना किसी तकलीफ के सुंदर और स्वस्थ दांत निकले .

Teething
डॉक्टर प्रियंका मिश्रा

वुमनिया पर एक व्यूयर ने हमसे कुछ ही ऐसा सवाल पूछा था.  इसलिए उनके साथ-साथ कई और मांओं  के मन में उठ रहे इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हमने बात की डेंटल डॉक्टर प्रियंका मिश्रा से. 

प्रियंका मिश्रा ने बताए ये खास 7 बात  जिस पर आपका ध्यान देना जरुरी है…




MUST READ : पहले के बाद दूसरे बच्चे में 3 YEARS का GAP नहीं रखने से होने वाली 10 परेशानियां

1.अमूमन 3 से लेकर 12 महीने में बच्चों के दांत निकलते हैं . देरी से या जल्दी निकलना उनकी स्वास्थ पर निर्भर करता है.

2.बच्चों के जब दांत निकलते हैं उससे पहले उनकी मसूड़ों में सूजन हो जाती हैं. उसमें इचिंग भी होती है जिसकी वजह से बच्चों में झुंझलाहट देखा जाता है. उसकी मनोदशा को समझकर उसे प्यार से हैंडल किया जा सकता है .

3.मसूड़ों में जब खूजली होती है तो बच्चा कुछ भी उठाकर मुंह में डालता रहता है .इस समय ध्यान रखें कि कभी भी उसके आसपास गंदा या कोई ऐसा सामान न हो जिससे उसे नुकसान हो .




MUST READ : NORWAY ने कैसे खत्म किया BABY BOTTLE का चलन?

4.दांत निकलने के दौरान अक्सर बच्चों को डायरिया हो जाता है, लेकिन ज्यादातर मामले में इसकी वजह अंदरुनी न होकर गंदगी का पेट में जाना होता है.

5.हमारे मुंह में जर्म्स हमेशा मौजूद रहते हैं, लेकिन दांत आने के साथ ही इसकी संख्या भी बढ जाती है. अचानक जर्म्स बढने से बच्चे इसे झेल नहीं पाते और उन्हें वोमिटिंग और लूज मोशन जैसी समस्या होने लगती है . ये दांत निकलने के शुरुआत में ही होता है धीरे धीरे बच्चे का शरीर इसे एडॉप्ट कर लेता है.




6.एक दो दांत आते ही हल्के हाथ से या कपड़े से बच्चों को ब्रश कराना भी शुरु कर देना चाहिए. दांत की बनावट सही रहे इसके लिए बच्चों को बॉटल से फिडिंग या उंगली चूसने न दें .इससे उनके दांत और मसूड़ स्वस्थ बने रहेंगे .

7.यदि इसके अलावा कोई अन्य परेशानी नजर आए तो डॉक्टर से परामर्श लेना जरुरी हो जाता है ।

 

 

Facebook Comments