क्या ये 3 गलतियां करके FACEBOOK पर हम खुद ही नहीं कर रहे निजी जानकारियां साझा?

1949
Facebook
Do not make these 3 mistakes while sharing information on Facebook

संयोगिता कंठ:

आज कल हम में से ज्यादतर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook पर बहुत समय बिताते हैं और एक-दूसरे के साथ जानकारियां शेयर करते हैं. समाज और दुनिया के साथ-साथ एक-दूसरे से जुड़े रहने का यह एक सशक्त माध्यम बन गया है.




पर  ऐसा लगता है मानो हमारी असल जिंदगी में उतना खुशियां नहीं मिलती जितना फेसबुक पर समय बिताने से मिलता है. ऐसे में Facebook के जाने -अंजाने दोस्तों के साथ वो सब शेयर करने लगते हैं जो केवल हमारी निजी जिंदगी का हिस्सा है .

Facebookकैम्ब्रिज एनालिटिक के करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डाटा शेयर करने के खुलासे के बाद दुनिया भर में हंगामा मचा. लेकिन जाने-अनजाने हम खुद भी ही अपने बारे में कुछ ऐसी कई निजी जानकारियां Facebook पर साझा करने लगे हैं जिनके बारे में आमतौर पर हम अपने घर, रिश्तेदारों, दोस्तों या ऑफिस में जिक्र तक करना पसंद नहीं करते.




MUST READ: SOCIAL NETWORKING SITES से क्या हमारे अपनो के बीच रिश्तों में आ रही है दूरियां?

हम तो यह मानकर चलते हैं कि हमने अपनी प्राइवेसी सेटिंग्‍स सही से सेट की हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं लेकिन हमें पता ही नहीं कि न जाने कौन, कहां, किस तरह  चुपके से हमारा स्टेटस पढ़ रहा है या हमारे बारे में क्या जानकारी जुटा रहा है?

1- छुट्टी पर हैं या कहीं जा रहे हैं तो दुनिया भर को पता चल जाता है

आप कहां जा रहे हैं कहां नहीं इससे दूसरों का क्या लेना-देना? लेकिन कुछ लोगों को फेसबुक पर यह बताए बिना चैन ही नहीं मिलता कि वे फ्लाइट से कहां की यात्रा कर रहे हैं, इस वक्त किस एयरपोर्ट पर हैं, किस रेस्टोरेंट में है, कहां पहुंचने वाले हैं, कहां घूमने जा रहे हैं?




कहीं घूमने जाते हैं तो उस जगह को इंज्वाय करने के बजाए ध्यान इस बात पर रहता है कि जल्दी से फोटो को फेसबुक या इंस्टाग्राम पर डाल कर लोगो ंको बताया जाए कि वह किस स्थान का मजा ले रहे हैं.

SEE THIS: LADIES- पता है आप कैसे फंसती जा रहीं है LIKES COMMENTS के जाल में?

आपको नहीं लगता कि आपने अंजाने में कुछ ऐसे लोगों को यह जानकारी दे दी है कि आप घर पर नहीं है या आप कहां पहुंचने वाले हैं. यकीन नहीं मानेंगे लेकिन अपनी छुट्टी का ढिंढोरा पीटने या घर से बाहर निकलने की जानकारी देना आपकी सुरक्षा के लिए ठीक नहीं.

यदि स्टेटस अपडेट करना इतना ही जरुरी लगता है कि आप जहां कहीं भी गए हों वहां से सुरक्षित अपना काम या यात्रा समाप्त कर लौट आएं उसके बाद ही फेसबुक पर इस बारे में बताएं.

2-अकेली हूं, बोर रही ….ना बाबा ना फेसबुक कर कभी न बताएं

कई बार अक्सर ऐसे पोस्ट देखने को मिलता है कि लड़कियां मासूमियत में फेसबुक पर यह लिखती हैं कि घर में अकेली हूं, बोर हो रही. एक बार तो हैरानी हुई कि रात के तीन बजे का पोस्ट था..अकेली हूं उसकी याद आ रही..

जब आप अपने पड़ोसी को यह नहीं बताती हैं कि आप अकेली हैं तो फेसबुक के जरिए अपने फ्रेंडलिस्ट के सभी दोस्तों को यह बताने की क्या जरुरत है. क्या यह अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं?

READ THIS: SOCIAL MEDIA के कारण क्यों असुरक्षित महसूस कर रही हैं महिलाएं?

ध्यान रहे आप घर पर किस तरह हैं किन लोगों के साथ है यह आपका निजी मामला है. भरोसेमंद या करीबी लोगों को छोड़कर फोन पर भी यह बात किसी को न बताएं कि इन दिनों आप घर पर अकेली हैं या मम्मी-पापा घर पर नहीं है. आपको पता नहीं लेकिन आपकी यह मासूमियत किसी बड़े खतरे को बुला सकती है.

3-सिंगल है या इंग्जेड सबको बताना जरुरी है क्या?

आप किसके साथ रिलेशनशिप मे हैं या नहीं है, सिंगल है  या इंगेज्ड है इसका दुनियाभर में ढ़िढोरा पीटने की क्या जरुरत है? आप कैसे रहना चाहती हैं या यह आपकी मर्जी है और इस बारे में दुनिया को भी बताने की कोई जरुरत नहीं.

ध्यान रखिए अपने बारे में इस तरह की जानकारी देकर उन लोगों को मौका दे रही हैं जो जीभ लपलपाए आपके हर पोस्ट और आपके स्टेटस पर नजर रखते हैं. क्या पता फ्रेंडलिस्ट में ऐसा कौन है जो बदनीयती से इस बात पर नजर रख रहा है कि आप कैसे रह रहीं हैं किसके साथ रहती हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें