‘EXERCISE’ करें दोस्तों के साथ तो उसका फायदा ज्यादा कैसे?

2171
exercise with friends

Exercise हमारे डेली रुटीन का हिस्सा है. फिटनेस के लिए यह जरुरी भी है. Exercise से हम खुद को फिट रख सकते हैं और कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं. लेकिन क्या आप इसे रोज करते समय बोर हो जाती हैं?




कई बार ऐसा होता है कि घर में अकेले रोज-रोज एक्सरसाइज करने से हमें बोरियत आती है. कई बार आलस्य के कारण भी हम इसे नहीं करना चाहते. लेकिन यदि किसी का साथ मिल जाए तो एक्सरसाइज को न केवल मजेदार बनाया जा सकता है बल्कि बहुत हद तक तनाव को भी दूर किया जा सकता है.




MUST READ: इन YOGA ट्रेनरों को फॉलो किया क्या?

exersise with friends
(Pik courtesy: thefinder.com.sg)

अब आप सोच रहे होंगे कि एक्सरसाइज किसके साथ करें जिससे यह बोरियत न पैदा करें? तो इसके लिए आप अपने    दोस्तों को याद कीजिए. दोस्त न केवल मुश्किल की घड़ी में आपके काम आ सकते हैं बल्कि यदि आप एक्सरसाइज भी उनके साथ करें तो यह और भी अच्छा होता है.




MUST READ: FIT रहने के लिए रोज घर का काम खुद से करना क्यों है अच्छा?

एक्सरसाइज का सबसे ज्यादा फायदा तब है जब हम अपने किसी खास दोस्त के साथ इसे करें. अमेरिकन ऑस्टिओपेथिक एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अकेले एक्सरसाइज करने की तुलना में यदि आप अपने दोस्तों के साथ इसे करते हैं तो इससे न केवल शारीरिक फिटनेस बेहतर होती है, बल्कि तनाव को भी बहुत हद कम किया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करने से अकेले इसे करने वालों की तुलना में तनाव 26 फीसदी तक कम होता है. यानी अकेले करे से बेहतर है कि एक्सरसाइज दोस्तों के साथ किया जाए. अमेरिकन ऑस्टिओपेथिक एसोसिएशन ने 12 सप्ताह तक चले शोध के आधार पर यह नतीजा निकाला है.

READ MORE- क्या आप भी नहीं करती हैं BREAKFAST, तो जानिए क्यों बढ़ सकता है वजन?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें