ISRAEL में कौन गाएंगी National Anthem OF INDIA

2459
Liora Itzhak singer, Israel
Liora Itzhak singer

संयोगिता कंठ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जुलाई को इजरायल की यात्रा पर जा रहे हैं. इजरायल भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाएंगे. भारतीय मूल की इजरायली गायिक लियोरा इजाक ( Liora Itzhak) दोनों देशों का राष्ट्रगान गाएंगी.  वे भारतीय प्रधानमंत्री के सम्मान में दिए जाे वाले डिनर में भी गाएंगी.  लियोरा इससे पहले 2015 में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की इजरायल यात्रा के दौरान उनके सम्मान में दिए गए डिनर में भी अपने सुरों का जादू बिखेर चुकी है. 




लियोरा मूल रुप से भारत की है. उनका जन्म मुंबई में हुआ है. उन्होंने पुणे के सुर सर्वधन इंस्टीच्यूच में इंडियन क्लासिकल सिंगिग की ट्रेनिंग ली है. वे 15 साल की उम्र से ही गाना सीख रही हैं. उन्हें बॉलीवुड में भी गाने का मौका मिला. उन्होंने कई नामी गायकों जैसे कुमार शानू, उदित नारायण और सोनू निगम के साथ कई गीत गाए. वे बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ही रही थी कि उन्हें इजरायल में रहने वाले अपने मां-बाप की याद सताने लगी और वे उनके पास इजरायल लौट गई.




इजाक ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि वे भारत को बहुत प्यार करती हैं लेकिन अपने घरवालों की याद उन्हें इतनी आई कि उन्हें अपने घर लौटना पड़ा.  इजरायल लौटने के बाद भी इजाक ने संगीत को नहीं छोड़ा. वे लगातार रियाज करती रहीं और इजरायली फिल्मों में भी गाती रहीं. 2016 में इजरायल में उन्हें अपने गाने ‘माला-माला’ से खास पहचान मिली और इस गाने को खूब लोकप्रियता मिली. इस गाने की लोकप्रियता ने उन्हें इजरायल की लोकप्रिय गायिकाओं में शामिल कर दिया.  उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के बाद इजाक बॉलीवुड में अपने लिए फिर से संभावनाओं की तलाश करेंगी. 




Facebook Comments