प्रीत कौर गिल बनी Britain की पहली सिख महिला MP

68
प्रीत कौर गिल Britain's first sikh MP and तनमनजीत सिंह धेसी
preet kaur gill

ब्रिटेन के चुनाव में  प्रीत कौर गिल  पहली महिला सिख सांसद बन गई हैं .प्रीत कौर ने एजबेस्टन सीट से कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार को 6 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. गिल पिछले दो साल से सिख नेटवर्क में  बोर्ड मेम्बर थी . इससे उन्हें राजनीति को ठीक से समझने का मौका मिला. जीत के बाद प्रीत कौर ने कहा कि मुझे खुशी है कि एजबेस्टन में जहां मैं पली-बढ़ी, वहां से सांसद बन गई हूं. अब लोगों के साथ मिलकर काम करूंगी.




इन चुनावों में लेबर पार्टी के दो सिख उम्मीदवार जीत गए हैं . प्रीत कौर गिल  के अलावा तनमनजीत सिंह धेसी जीत हासिल कर पार्टी के पहले पगड़ीधारी सांसद बने हैं.इसके अलावा भारतीय मूल के 10 और उम्मीदवार चुनाव में जीते हैं . ब्रिटेन में कुल 12 भारतीय मूल के सांसदों की जीत रिकॉर्ड है. लेबर पार्टी ने 14 और कंजरवेटिव पार्टी ने भारतीय मूल के 13 लोगों को उम्मीदवार बनाया था.




 ब्रिटेन की सिख फेडरेशन ने कहा है कि इसका क्रेडिट लेबर पार्टी की लीडरशिप को जाता है, जिन्होंने सिख कम्युनिटी के लोगों पर भरोसा जताया. अब ब्रिटेन की संसद में सिखों की मौजूदगी देखने को मिलेगी और  हमारी बात मजबूती से रखी जा सकेगी.




इनके अलावा  एसेक्स सीट से कंजरवेटिव पार्टी की प्रीति पटेल को 18 हजार वोटों से जीत मिली. वहीं आलोक शर्मा रीडिंग वेस्ट से 2,876 और कैम्ब्रिजशायर नॉर्थ-वेस्ट सीट से शैलेष वारा 18 हजार वोटों से चुनाव जीत गए हैं. लेबर पार्टी के पुराने नेता कीथ वाज ने लीसेस्‍टर ईस्‍ट से और उनकी बहन वैलेरी वाज ने वाल्सल साउथ सीट से जीती हैं. लीसा नंदी, सीमा मल्होत्रा और वीरेंद्र मल्होत्रा भी चुनाव जीत गए हैं. कंजरवेटिव ऋषि सुनक को रिचमंड यार्कशायर और सुएला फर्नांडीज को फेयरहेम से जीत मिलीहै.

Facebook Comments