आज कल क्या कर रही हैं देश की पूर्व महिला राष्ट्रपति PRATIBHA PATIL

623
Pratibha Patil
Former President Pratibha Patil in congress iftar party

देश की पूर्व राष्ट्रपति Pratibha Patil कई महीनों बाद कल कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में दिखाई दीं. इफ्तार पार्टी में वे  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के साथ टेबल पर बैठी थीं.




लोगों के मन में अक्सर उत्सुकता रहती है कि उच्च पद पर आसीन रहने वाले पद से विदा लेने के बाद किस तरह की जिंदगी जीते हैं. आप के मन में ऐसी ही उत्सुकता होगी देश की पहली महिला Pratibha Patil राष्ट्रपति भवन से विदा लेने के बाद किस तरह का जीवन जी रही हैं.

Pratibha Patil राष्ट्रपति भवन से विदा लेने के बाद पुणे में ही रह रही हैं. रिटायरमेंट के बाद से वे समाज सेवा के काम में लगी हैं. उन्होंने श्रम साधना ट्रस्‍ट की स्‍थापना की है जो नई दिल्‍ली, मुंबई और पुणे में कामकाजी महिलाओं के लिए होस्‍टल संचालित करता है.




19 दिसंबर, 1934 में जन्‍मी  कांग्रेस की वरिष्ठ सदस्य हैं. वे पार्टी के साथ लंबे समय से जुड़ी रहीं. उन्होंने राजनीति में आने से पहले एक वकील के तौर पर अपना करियर शुरु किया था. राष्ट्रपति बनने से पहले वे राजस्थान की राज्यपाल भी रह चुकी हैं.

1962 में 27 साल की उम्र में उन्‍होंने जलगांव निर्वाचन क्षेत्र के लिए महाराष्‍ट्र विधान सभा चुनाव जीता. इसके बाद उन्‍होंने मुक्‍तईनगर निर्वाचन क्षेत्र में 1967 से 1985 तक लगातार चार अवसरों पर चुनाव जीतें.

25 जुलाई 2007 को देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव उन्हें हासिल हुआ. राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिभा पाटिल ने अपने प्रतिद्वंदी भैरोंसिंह शेखावत को तीन लाख से ज़्यादा मतों से हराया था।वे इस पद पर 24 जुलाई 2012 तक आसीन रहीं.




प्रतिभा पाटिल के साथ कई विवाद भी रहा. कभी कार प्रयोग को लेकर तो कभी पोस्‍ट रिटायरमेंट के लिए बन रहे बंगले को लेकर. आरोप लगे कि प्रतिभा पाटिल कभी इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी के लिए खाना बनाती रही हैं. हालांकि इसकी आजतक कोई पुष्टि नहीं हुई.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें