क्यों है फैशन और ग्लैमर की दुनिया में COSMETOLOGISTS की डिमांड

440
cosmetology
cosmetology is in demand in Fashion and glamour world

आज के फैशन व ग्लैमर वर्ल्ड में Cosmetologists की डिमांड काफी बढ़ गई है. Cosmetologists ही वह व्यक्ति है, जिसे फैशन और ग्लैमर के बारे में पूरी जानकारी होती है.

यूं तो Cosmetologists बनने की चाह में अब पुरुष भी इस क्षेत्र में आ रहे हैं, लेकिन महिलाओं में खासतौर पर इस कोर्स को पसंद किया जाता है.




आज यह सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की काफी संभावनाएं हैं.  इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी मिल सकती है. Cosmetologists बनने के बाद आप ब्यूटी सैलून, स्पा,रिसॉर्ट और होटल इत्यादि में भी नौकरी की तलाश कर सकते हैं.

READ THIS : HOME SCIENCE लेने का मतलब केवल घर तक सिमटना नहीं

कॉस्मेटिक इंडस्ट्री
जिस तरह से आज लोगों में फैशन के प्रति दीवानगी बढ़ रही है, उससे इस सेक्टर के विकास को रफ्तार मिली है. पिछले  कुछ वर्षों के दौरान Indian Cosmetics Industry में तेजी से उछाल आया है.
यह इंडस्ट्री वर्ष 2006 से 2008 के बीच सीएजीआर के हिसाब से तकरीबन 7.5  फीसदी के दर से बढ़ी है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस इंडस्ट्री के विकास दर में और बढोत्तरी होगी.




कार्य की प्रकृति
कॉस्मेटोलॉजी में ब्यूटी थैरेपी से लेकर हेल्थ केयर तक सब कुछ शामिल है. इसमें व्यक्ति के शरीर, चेहरे और बालों इत्यादि के एपियरेंस में निखार लाने के लिए ब्यूटी से संबंधित अलग-अलग उपकरणों और उपचार प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है.
एक ब्यूटीशियन का काम अपने ग्राहकों के लुक व एपियरेंस को आकर्षक बनाना है. यदि आप Cosmetologists बनना चाहते हैं तो हेयरस्टाइलिंग, त्वचा संबंधी देखभाल, मेनीक्योर/पेडीक्योर और इलेक्ट्रोलॉजी इस क्षेत्र से जुड़े  कुछ ऐसे आयाम हैं, जिनमें स्पेशलाइजेशन किया जा सकता है.




क्वालिफिकेशन
एक Medical Cosmetologists या कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए आपके पास एमबीबीएस के बाद डर्मेटोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (एमडी या डिप्लोमा/डीएनबी) होना चाहिए. हालांकि Non Medical Cosmetologists बनने के लिए किसी खास प्रोफेशनल डिग्री की जरूरत नहीं होती.
जिन लोगों की इस क्षेत्र में खास दिलचस्पी है और ब्यूटी केयर की ओर जिनका रुझान है, वे चाहें तो अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद इस क्षेत्र को अपना सकते हैं.
एक ब्यूटीशियन को इस क्षेत्र से जुड़ी प्रैक्टिकल नॉलेज होनी जरूरी है, जिसमें समय और अनुभव के साथ-साथ निखार आता जाता है. वैसे आप चाहें, तो ब्यूटी केयर के जुडे शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं.
लोगों को खूबसूरत बनाने की काबलियत हो
Cosmetologists बनने के लिए जरूरी है कि आपमें लोगों को खूबसूरत बनाने की काबिलियत होनी चाहिए. साथ ही, क्रिएटिव सोच होना भी बेहद जरूरी है. इसके अलावा बिजनेस की अच्छी समझ और खुद की कला को बेहतर तरीके से अभिव्यक्ति करने की खूबी भी होनी चाहिए.
एक और जरूरी बात यह है कि आप ब्यूटी सर्किट में आ रहे नए-नए रुझानों के प्रति खुद को लगातार अपडेट करते चलें. आपको फ्रेंडली, सौम्य और आत्मविश्वासी भी होना चाहिए.
 
रोजगार के मौके
इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को कॉस्मेटिक उत्पाद निर्मित करने वाली कंपनियों में नौकरी मिल सकती है. खासकर इन कंपनियों में आप बतौर ब्यूटी एग्जिक्यूटिव औऱ ब्यूटी एडवाइजर के तौर पर करियर की शुरुआत कर सकते हैं.
Cosmetology के विशिष्ट क्षेत्रों मसलन हेयरस्टाइलिंग, स्किन केयर, कॉस्मेटिक्स, मेनीक्योर/पेडीक्योर तथा इलेक्ट्रोलॉजी से संबंधित क्षेत्र में कई तरह के रोजगार उपलब्ध हो सकते हैं.
cosmetology
ब्यूटी सैलून, स्पा, रिसॉर्ट और होटल इत्यादि में भी आप Cosmetologists बनने के बाद रोजगार पा सकते हैं. अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और खासकर मेकअप आर्टिस्ट्स और हेयर स्टाइलिस्ट्स की फैशन, एडवरटाइजिंग, फिल्म, टेलीविजन और थिएटर इंडस्ट्री में जबरदस्त मांग है.
आप चाहें तो किसी हेल्थ क्लब या इससे जुड़े किसी क्षेत्र में बतौर इंस्ट्रक्टर भी नियुक्त हो सकते हैं या कॉस्मेटोलॉजी स्कूल में अध्यापन भी कर सकते हैं. अखबार, पत्र-पत्रिकाओं और वेब पब्लिकेशंस के लिए भी बतौर सलाहकार काम किया जा सकता है.
सैलरी पैकेज
यदि आप अपने करियर की शुरुआत किसी ब्यूटी पार्लर से करते हैं तो शुरुआती दौर में आप प्रति माह 5000 से 8000 रुपये कमा सकते हैं. शादी-विवाह के सीजन में तो आप कई गुना ज्यादा कमाई कर सकते हैं. एडवरटाइजिंग कैंपेन की खातिर मेकअप और हेयर ड्रेसिंग के लिए आप एक दिन में 1500 से 2000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें