TV फ्रीज खऱीदना है क्या, तो इसी महीने क्यों नहीं?

2112
electronic_appliances
electronic_appliances

प्रियंवदा सहाय:

क्या आप टीवी फ्रीज या कोई electronic appliances खरीदने की सोच रही हैं? तो इस महीने आपके पास अच्छा मौका है. जुलाई से वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) लागू होने वाला है इसलिए कंपनिया होम एप्लायंस के दामों में भारी छूट दे रही है. कंपनियां टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, लैपटॉप और मोबाइल जैसी चीजों को विशेष छूट देकर बेचने में मशगूल है. ऐसे में आपके घर की छोटी बड़ी जरुरी चीजों को आसानी से खरीदारी का रास्ता निकल सकता है.




क्रोमा और विजय सेल्स जैसी रिटेल कंपनियां ग्राहकों को इंटरेस्ट फ्री इएमआई, छूट और बड़ी चीजों की खरीदारी पर छोटी चीजें और बड़ी चीजों की खरीदारी पर कम कीमत पर या बिना मुनाफा कमाए बेचने को तैयार है. टाटा समूह की रिटेल कंपनी क्रोमा ने electronic appliances की बिक्री बढ़ाने के लिए आकर्षक डील देना शुरु किया है. जबकि सैमसंग पैनासोनिक जैसी बड़ी कंपनियों ने भी जीएसटी की वजह से ग्राहकों के बीच लुभावने ऑफर की बरसात कर दी है. इन कंपनियों का कहना है कि जीएसटी की वजह से कर ढांचे में बदलाव आएगा और आने वाले दिनों में होम एप्लायंस कम से कम पांच फीसदी तक महंगे हो जाएंगे.




वहीं जून बाद कुछ दिनों तक बिक्री में गिरावट से इंकार नहीं किया जा सकता है. इसलिए ग्राहकों को अभी ऑफर देकर बिक्री बढ़ाने और बड़े स्टॉक को क्लीयर करने की कोशिश की जा रही है. बड़ी कंपनियों की इस रणनीति से फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल रही है. हालांकि फ्लिपकार्ट ने जून महीने में बड़े ब्रांड के होम एप्लायंस की बिक्री पर 50 फीसदी तक की छूट दे रखी है. जबकि तमाम कंपनियों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर बोनस प्वाइंट और कैशबैक के ऑफर भी हैं.




जीएसटी की वजह से ज़ीवनरक्षक कई दवाओं, सोने के ज़ेवरात , ब्रांडेड कपऔर जूते चप्पलों के दाम में भी इजाफा होगा. जबकि आटा, दूध, फल सब्जी और कई फूड आइटम सस्ते हो जाएंगे. इसलिए बेहतर है कि अपने बजट में मनचाही चीज इसी महीने खरीद लें.