CLEANLINESS की आदत किचन के हर हिस्से के लिए है जरुरी

542
cleanliness in the kitchen, clean kitchen is mandatory for health
cleanliness in the kitchen, clean kitchen is mandatory for health

Cleanliness को लेकर क्या काफी सतर्क रहती हैं? पर क्या आप जानती हैं कि घर के कुछ हिस्सों को हर दिन साफ करने की जरूरत पड़ती है? जी हां किचन घर का वो अहम हिस्सा है जिसकी Cleanliness पर हमें सबसे ज्यादा जोर देना चाहिए.

किचन में रखे गए सामानों और उपयोग में आने वाले हर सामान को नियमित रुप से Cleanliness करना हमारी आदत में शुमार हो जाए तो हम आसानी से अपने परिवार के सदस्यों का बीमारी से बचाव कर सकते हैं.




किचन के किन हिस्सों में Cleanliness पर ध्यान देना जरुरी है..

रसोई का काउंटर
रसोई के काउंटर पर पहले से ही चिकनाई  रहती है. अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं .तो अपने किचन काउंटर को हर दिन अच्छी तरह से साफ करें. Clean Counter परिवार की सेहत के लिए जरुरी है.

MUST READ: फ्रिज की उम्र बढ़ानी हो तो आजमाईए ये 11 आसान TIPS

 




रसोई का सिंक
अमूमन लोग यह सोचते हैं कि बर्तनो और हाथों को धोने के बाद भी सिंक बिल्कुल साफ रहता है .लेकिन वास्तव में बर्तन धोने के बाद सिंह में कई ऐसे कीटाणु व बैक्टीरिया छूट जाते हैं .वह बीमारी का अड्डा बन जाते हैं. इसकी सफाई पर जरुर ध्यान रखें.

court: Thrifty Appliance Parts

अगर आप सिंक की पूरी तरह साफ करना चाहती हैं तो सिक में गर्म पानी भरकर उसमें एक चम्मच ब्लीच डाल दें और 5 मिनट तक छोड़ दें. उसके बाद सिंक को अच्छी तरह से पानी से धोएं और सुखायें.




रसोई का फर्श
खाना बनाते या पकाते वक्त रसोई के फर्श पर काफी सामान गिर जाता है .हम किचन स्लैब की Cleanliness पर तो ध्यान देते हैं पर किचन के फर्श को अनदेखा कर जाते हैं .गंदगी के कारण किचन का फर्श बीमारियों का अड्डा बन जाता है. यहां हर दिन कीटाणुनाशक को पानी में मिलाकर Clean करें ताकि परिवार स्वस्थ रहे.

रसोई का तौलिया

अधिकांश लोग किचन की सभी जगहों को एक ही तौलिए से साफ कर लेते हैं. ऐसा करने से कीटाणु एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंच जाते हैं.

इससे बचने के लिए रसोई में दो से तीन वाइप्स या साफ तौलिया रखें. ध्यान रहे कि आप जिस तौलिए से गैस साफ कर रही हैं उसका इस्तेमाल किचन काउंटर पर नहीं किया जाना चाहिए. बाद में इन तौलियों को गर्म पानी से जरूर साफ करें.

कॉफी मेकर
घर और ऑफिस में हम कॉफी मेकर का इस्तेमाल काफी बार करते हैं. लेकिन जब बात आती है साफ-सफाई की तो बस ऊपर से धूल मिट्टी साफ करके कॉफी मेकर को साफ मान लेते हैं .

READ THIS: COLLEGE GOING GIRLS के बैग में होने चाहिए ये 6 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स

दरअसल कॉफी मेकर कीटाणुओं के पनपने के लिए एक गर्म बिस्तर की तरह होता है. उसमें तेजी से बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं .

कॉफी मेकर को कीटाणुओं से दूर रखने के लिए नियमित अंतराल पर उसके हर हिस्से को अच्छी तरह से जरूर साफ करें.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें