BIOTECHNOLOGY के फील्ड में क्यों है आपका शानदार करियर ?

0 views
Biotechnology
Career in Biotechnology

जूली जयश्री:

यदि आप Science में दिलचस्पी रखती हैं तो Biotechnology जिसमें विषयों की भरपूर विविधता होती है उसके बारे में जरुर जानती होंगी. Biology और Technology यदि मिल जाएं तो  Biotechnology बन जाता है और पिछले कुछ सालों से इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग बढी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक इस क्षेत्र में 3 लाख से ज्यादा नौकरियों के अवसर होंगे. इस क्षेत्र में कई तरह के काम होते हैं जैसे दवाइयां बनाना, वैक्सीन बनाना, उत्पादन क्षमता बढ़ाना आदि. बायोटेक्नोलॉजी का काम Living organism को विकसित कर वातावरण को बेहतर बनाना है. 




MUST READ: CREATIVE WRITING में कैसे बनाया जा सकता है करियर?

 

यदि आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ्स से 12वीं किया है तो बायोटेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स में आराम से एडमिशन ले सकती हैं. पोस्टग्रेजुएट स्तर पर इसके एमटेक और एमएससी कोर्स भी कराए जाते हैं. यदि आप रिसर्च करना चाहती हैं या एकेडमिक्स में जाना चाहती हैं तो आप इस क्षेत्र में पीएचडी भी कर सकती हैं. आईए जानते हैं यह क्षेत्र आपके लिए क्यों नई संभावनाओं के दरवाजे खोल सकता है?




1-बायोटेक इंडस्ट्री तेजी से ग्रोथ कर रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह बायोफार्मा सेक्टर का विस्तार बताया जाता है. इसलिए युवाओं के लिए नौकरी पाना आसान है.

2-दुनिया के टॉप के 12 बायोटेक बाजार में भारत भी शामिल है. वहीं बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में करीब 800 कंपनियां है, यानी आपके लिए नौकरियों के अवसर ही अवसर है.




MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

 

2-केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारें इस क्षेत्र के विकास के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. जिससे माना जा रहा है कि इस क्षेत्र में उन्नति और तरक्की के कई मौके आने वाले हैं. 

4-नौकरी की ज्यादा संभावनाएं सरकारी और प्राइवेट लैबोरेटरीज में होती है. बायोटेक से संबंधित कंपनियों में भी अच्छे पैकेज पर नौकरी पाया जा सकता है. 

5-शुरुआत में फ्रेशर को भी 25-30 हजार रुपए मिल सकते हैं. हालांकि यदि आप अच्छे इंस्टीच्यूट से यह कोर्स करते हैं तो पैकेज और भी अच्छा हो सकता है. 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments