फैशन इंडस्ट्री में जाना है तो NIFT में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

824
NIFT_ADMISSION
NIFT_ADMISSION

फैशन डिज़ाइनिंग  के क्षेत्र में अपना करियर बनाना हो तो इसके लिए देश के नामी फैशन इंस्टीच्यूट राष्ट्रीय फैशन टेैक्नालॉजी संस्थान (NIFT) का नाम ही लोगों के जेहन में पहले आता है. लेकिन अपने उच्च गुणवत्ता के कारण मशहूर इस संस्थान में एडमिशन मिलना आसान नहीं होता. फिर भी हजारों की संख्या में छात्र इसके लिए आवेदन करते हैं.




यदि आप भी 2018 के कोर्स के एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहती हैं तो देर मत करिए, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 अक्तूबर से शुरु हो चुका है.

MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

 

निफ्ट की स्थापना 1986 में की गई. भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के अधीन इस यूनिवर्सिटी की स्थापना स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सहयोग से की गई थी. इसका मकसद भारत के फैशन उद्योग को प्रोत्‍साहित करना और इस इंडस्ट्री को बढ़ाना था.

रोहित बल, मनीष अरोड़ा, ऋतु बेरी और सब्‍यसाची मुखर्जी जैसे फैशन जगत की कई बड़ी हस्तियां इसी संस्थान से निकली हैं. जिन्‍होंने न केवल भारत बल्कि अंतरराष्‍ट्रीय फैशन की दुनिया की में भी अपनी पहचान बनाई है. पर भी अपनी छाप छोड़ी है. फैशन जगत में अपना करियर बनाने वाले हर व्यक्ति का सपना इस संस्थान से पढ़ाई का जरुर होता है. 




देश भर में इसके 15 से ज्यादा कैंपस है. ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन लेवल की क़रीब 3,300 सीटें होती हैं. एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से होता है. 

MUST READ: BIOTECHNOLOGY के फील्ड में क्यों है आपका शानदार करियर ?

 

ग्रेजुएशन कोर्स (बी.डैस) के तहत निम्न कोर्स किए जा सकते हैं.

1-एक्सेसरी डिज़ाइन

2-फैशन कम्यूनिकेशन

3-फैशन डिज़ाइन

4-निटवियर डिज़ाइन

5-लेदर डिज़ाइन

6-टेक्सटाइल डिज़ाइन

ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम (बी.एफ.टैक) में अपैरल प्रोडक्शन (Apparel Production) के कोर्स के लिए आवेदन किया जा सकता है.




वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में निम्न कोर्स के लिए एप्लाइ किया जा सकता है.

1-डिज़ाइन में पोस्ट ग्रेजुएशन 

2-फैशन मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन

3-फैशन टेक्नोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन

विस्तृत जानकारी के लिए निफ्ट की वेबसाइट देखना नहीं भूलें. ऑनलाइन आवेदन पत्र https://applyadmission.net/NIFT2018 में उपलब्ध है.

 

Facebook Comments